Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा पहुंची ग्वालियर, अग्निवीर भर्ती पर उठाएं सवाल

राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा पहुंची ग्वालियर, अग्निवीर भर्ती पर उठाएं सवाल

जीप में लद गए एक दर्जन नेता

राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा पहुंची ग्वालियर, अग्निवीर भर्ती पर उठाएं सवाल
X

ग्वालियर। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हजीरा पर खुली जीप से नुक्कड़ सभा में नौ मिनट जातिवाद और चार मिनट अडानी के बारे में चर्चा की। उन्होंने दर्शकों में से जातिगत नाम लेकर कुशवाहा, माहौर, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के लोगों को पुकारकर जीप में खड़ा कर लिया। फिर पूछना शुरू किया कि देश के 650 हाईकोर्ट जजों में से कितने कुशवाहा हैं। दो। सौ बड़ी बड़ी फैक्ट्रियों, निजी विश्वविद्यालय, महाविद्यालय, अस्पताल, नौकरशाही में कितने 73 प्रतिशत वंचितो के लोग हैं।आज देश में सबकुछ तीन चार फीसदी लोगों के हाथ में है, जो सरकार चला रहे हैं। अडानी अंबानी ने इन्हें कैप्चर कर रखा है।आप दिन-रात पसीना बहाते हो फिर भी कहीं भागेदारी नहीं मिलती। कांग्रेस के पास यह आंकड़े हैं इसलिए सरकार में आने पर सबसे पहले जातिगत जनगणना का काम कराया जाएगा ताकि जिसकी जितनी संख्या होगी उसे उतनी भागीदारी दिलाने का काम होगा। उन्होंने कहा कि मोदी कहते हैं कि वह पिछड़ों, गरीबों की राजनीति करते हैं फिर 73 फीसदी वंचितों को भागीदारी क्यों नहीं मिल रही।

नहीं मिलेगा शहीद का दर्जा

श्री गांधी ने अग्निवीर के नाम पर हो रही भर्ती पर सवाल उठाते हुए कहा कि सेना के जवान की मौत पर उन्हें पेंशन सहित बहुत कुछ मिलेगा, वह शहीद भी कहलाएंगे लेकिन अग्निवीर के जवान के निधन पर उन्हें कुछ नहीं मिलने वाला, जहां तक कि शहीद का दर्जा भी नहीं दिया जाएगा। यानी एक को सबकुछ और दूसरे को कुछ नहीं दिया जाएगा।

किया शक्ति प्रदर्शन

विधानसभा चुनाव भले ही निकल चुके हैं लेकिन लोकसभा चुनाव के नजरिए से चुनिंदा नेताओं ने राहुल गांधी के समक्ष जमकर शक्ति प्रदर्शन किया।चार शहर का नाका तक इन नेताओं ने मंच, होर्डिंग बैनर के अलावा बड़े वाहनों पर डीजे लगवा रखे थे। हजीरा चौराहे पर भी यह होड़ कुछ ज्यादा ही रही, लेकिन राहुल के साथ जीप में दो नेता ही चढ़ पाए, जो विधायक या किसी बड़े ओहदे पर नहीं है। फिर भी जीप में इतने लोग ठसाठस थे कि सुरक्षा अधिकारी बार-बार नेताओं को उतरने के लिए टोक रहे थे। गोला का मंदिर से ग्वालियर पूर्व में यात्रा के प्रवेश पर विधायक डॉ सतीश सिकरवार के नेतृत्व में बड़ी संख्या में बाईक सवारों ने अगवानी की। यह सिलसिला गोल्डन लोटस तक चला।

40 कैंटरों में विश्राम

यात्रा के साथ लगभग 40 बड़े कैंटर और अन्य वाहनों में राहुल गांधी की यात्रा के साथ आया है जिसमें 250 से 300 लोग हैं। यह दल सचिन तेंदुलकर मार्ग स्थित गोल्डन लोटस गार्डन में ठहरा है। एक बड़े कैंटर में राहुल गांधी भी रात्रि विश्राम करेंगे। यहां भोजन पानी नाश्ता सहित सभी सुविधाएं मौजूद हैं।

यात्रा छोड़ आज बिहार जाएंगे राहुल

श्री गांधी की यात्रा रविवार को सुबह 8 बजे लोटस गार्डन से रवाना होकर शिवपुरी लिंक रोड,नया गांव, घाटीगांव होते हुए मोहना पहुंचकर रुक जाएगी। क्योंकि रविवार को बिहार में ईडी गठबंधन की महारैली है जिसमें शामिल होने श्री गांधी विमान से रवाना होंगे।वापस आने पर उनकी यात्रा पुन: शुरू होगी। एक संभावना यह भी है कि लोटस गार्डन से यात्रा शुरु होने के पहले ही श्री गांधी बिहार जा सकते है।

Updated : 2 March 2024 11:30 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top