Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > राष्ट्रपति मुर्मू कल आएंगी ग्वालियर, मुख्यमंत्री व राज्यपाल करेंगे अगवानी

राष्ट्रपति मुर्मू कल आएंगी ग्वालियर, मुख्यमंत्री व राज्यपाल करेंगे अगवानी

राष्ट्रपति मुर्मू कल आएंगी ग्वालियर, मुख्यमंत्री व राज्यपाल करेंगे अगवानी
X

ग्वालियर, न.सं.। राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू 13 जुलाई को ग्वालियर आएंगी। राष्ट्रपति करीब चार घंटे तक शहर में रहेंगी। वे दोपहर लगभग 12.30 बजे महाराजपुरा हवाई अड्डे पर आएंगी। यहां से वह सीधे जयविलास पैलेस जाएंगी, जहां वे संग्राहलय का अवलोकन करेंगी उनके यहां नास्ते अथवा भोज की भी व्यवस्था की जा रही है। इसके बाद वे ट्रिपल आईटीएम (अटल बिहारी वाजपेयी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट) में आयोजित दीक्षांत समारोह में शामिल होंगी। हालांकि उनका अधिकारिक कार्यक्रम अभी तक जिला प्रशासन को नहीं मिला है। हवाई अड्डे पर मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट, सांसद विवेक नारायण शेजवलकर, महापौर डॉ. शोभ सिकरवार सहित अधिकारी उनकी अगवानी करेंगे। इसके अलावा गुजरात के राज्यपाल के आने की सम्भावना भी है। वहीं कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर सम्भागायुक्त दीपक सिंह, जिलाधीश अक्षय कुमार सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश चंदेल, नगर निगम आयुक्त हर्ष सिंह सहित अन्य अधिकारियों द्वारा ट्रिपल आईटीएम में मंगलवार को बैठक ली। बैठक में सम्भागायुक्त श्री सिंह ने स्पष्ट रूप से कहा कि राष्ट्रपति के प्रोटोकॉल के अनुसार एवं गरिमा को ध्यान में रखकर सभी तैयारियों को अंतिम रूप दें। ड्यूटी पर तैनात किए गए सभी अधिकारी पूरी मुस्तैदी के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करें। इसी तरह जिलाधीश एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी अधिकारी सौंपे गए दायित्वों का गंभीरता से पालन करें ।

मुख्यमंत्री ने की समीक्षा, कहा व्यवस्थाएं उत्कृष्ट हों

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी राष्ट्रपति के कार्यक्रमों को लेकर वीसी के माध्यम से अधिकारियों से तैयारियों की समीक्षा की। वीसी के माध्यम से मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कार्यक्रम की व्यवस्थाएं उत्कृष्ट हों। साथ ही कार्यक्रमों की अच्छी ब्रांडिंग की जाए। सुरक्षा व्यवस्थाओं में कोई कमी न रहे। साफ-सफाई और स्वच्छता सहित अन्य व्यवस्थाएं उत्तम हों। इस दौरान मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस सहित वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

चिकित्सकों के दल रहेंगे तैनात

राष्ट्रपति के कार्यक्रम को लेकर चिकित्सकों के दस दल गठित किए गए हैं। इसमें जयारोग्य चिकित्सालय के चिकित्सकों का दल राष्ट्रपति के कारगेट के साथ चलेगा। जिसमें मेडिसिन, सर्जरी, हार्ट, निश्चेतना सहित नर्स व एक पैरामेडिल स्टाफ रहेगा। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग द्वारा गठित किए गए चिकित्सकों का दल कार्यक्रम स्थलों पर तैनात रहेगा। साथ ही राष्ट्रपति के भोजन से पहले उसकी जांच के लिए भी चिकित्सकों के दल गठित कर दिए गए हैं। इसी तरह कार्यक्रम स्थलों के साथ ही कारगेट के साथ एडवांस एम्बुलेंस तैनात रहेंगी।

पॉजिटिव ब्लड ग्रुप रहेगा रिर्जव

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का ब्लड ग्रुप ओ पॉजिटिव है। इसलिए किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए जयारोग्य और जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में ओ पॉजिटिव ग्रुप के रक्त की दो-दो यूनिट को सुरक्षित रखने के आदेश दिए गए हैं।

सुपर स्पेशयलिटी का आईसीयू व बीआईएमआर में पलंग आरक्षित

जयारोग्य चिकित्सालय के अधीक्षक डॉ. आर.के.एस. धाकड़ ने बताया कि राष्ट्रपति के कार्यक्रम को देखते हुए सुपर स्पेशयलिटी अस्पताल का आईसीयू ब्लॉक व एक ऑपरेशन थिएटर आरक्षित किया गया है। इसी तरह बीआईएमआर अस्पताल के आईसीयू में 20 पलंग और जिला अस्पताल मुरार में भी पलंग आरक्षित किए गए हैं।

अति विशिष्ट जनों की बन रही सूची

राष्ट्रपति से हवाई अड्डे पर सौजन्य भेंट के लिए अति विशिष्ट जनों की सूची बन रही है। जिसमें केन्द्र व प्रदेश के मंत्रियों के अलावा मंडल एवं प्राधिकरण के अध्यक्ष और अन्य भाजपा नेता भी शामिल हैं। पत्रकारों की भी 60 लोगों की एक सूची जिला प्रशासन को दी है। हालांकि अभी यह तय नहीं हो पाया है कि कुल कितने लोग राष्ट्रपति से मिलने जा सकेंगे।


Updated : 12 July 2023 1:31 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top