Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > डॉ. अम्बेडकर जयंती पर महाकुंभ को लेकर तैयारियां जोरों पर, दिन रात हो रहा काम

डॉ. अम्बेडकर जयंती पर महाकुंभ को लेकर तैयारियां जोरों पर, दिन रात हो रहा काम

जर्मन डॉम में बैठेंगे एक लाख हितग्राही

डॉ. अम्बेडकर जयंती पर महाकुंभ को लेकर तैयारियां जोरों पर, दिन रात हो रहा काम
X

ग्वालियर, न.सं.। राज्यपाल मंगूभाई पटेल व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में डॉ. भीमराव अम्बेडकर जयंती के उपलक्ष्य में 16 अप्रैल को मेला मैदान में आयोजित होने वाले महाकुंभ के आयोजन में पांच दिन शेष बचे हैं। यह आयोजन आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा किया जा रहा है, जिसमें एक लाख लोगों को लाने का लक्ष्य रखा गया है। आयोजन को लेकर मेला मैदान में विशाल जर्मन डॉम भोपाल की तुसार इंटरप्राइजेज कम्पनी द्वारा तैयार किया जा रहा है।

डॉम का काम समय पर पूरा हो सके, इसके लिए करीब 100 मजबूर दिन रात काम कर रहे हैं। मैदान में डॉम 300 वाई 600 वर्गफुट डॉम लगाया जाएगा, जिसमें अतिथियों के लिए 80 वाई 80 वर्गफुट का मंच तैयार किया जाएगा। जबकि 30 वाई 30 वर्गफुट एक छोटा भी मंच तैयार होगा। इसके अलावा डॉम के नीचे बैठे लोग को कार्यक्रम देखने में कोई परेशानी न हो, इसके लिए बड़ी-बड़ी स्क्रीन भी लगाई जाएंगी। उधर गर्मी को देखते हुए मंच पर 12 एसी भी लगाए जाएंगे और डॉम में करीब 150 बड़े कूलरों के अलावा जगह-जगह पंखे भी लगेंगे। साथ ही हितग्रा के लिए शीतल पेय की व्यवस्था रहेगी और चिकित्सकों के साथ मेडिकल किट भी रहेगी। गर्मी को देखते हुए ओआरएस के पैकेट भी रखे जाएंगे।

उधर जिलाधीश अक्षय कुमार सिंह ने भी कार्यक्रम को लेकर सम्बंधित अािकारियों को कार्य की जवाबदारी सौंपी दी है। साथ ही निर्देश दिए हैं कि सभी अधिकारी समय रहते सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन निष्ठापूर्वक करें।उल्लेखनीय है कि कार्यक्रम में ग्वालियर के अलावा मुरैना, भिण्ड, शिवपुरी, दतिया, गुना, श्योपुर एवं अशोकनगर से लोगों को लगाया जाएगा। इसके लिए ढ़ाई हजार बसों की व्यवस्था की जा रही है।

पार्किंग के लिए यह जगह चिंहित

  • - पशु मेला गेट के सामने खाली पड़े स्थान पर ग्वालियर और श्योपुर से आने वाले वाहनों की पार्किंग होगी।
  • - ग्वालियर ग्रामीण और भिंड से आने वाले वाहनों की पार्किंग भाउ साहब पोतनीस एंक्लेव ग्राउंड में होगी।
  • - शिवपुरी के वाहन कृषि विश्वविद्यालय परिसर में पार्क होंगे।
  • - दतिया से आने वाले वाहनों को कुसुमाकर गार्डन में पार्क किया जाएगा।



Updated : 11 April 2023 6:10 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top