Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > खुशखबरी : ग्वालियर में स्थापित होगी राष्ट्रीय स्तर की आलू टिश्यू कल्चर लैब, 12.76 करोड़ मंजूर

खुशखबरी : ग्वालियर में स्थापित होगी राष्ट्रीय स्तर की आलू टिश्यू कल्चर लैब, 12.76 करोड़ मंजूर

लैब की बाउण्ड्री वॉल निर्माण के लिए भी मिली लगभग 194 लाख की स्वीकृति

खुशखबरी : ग्वालियर में स्थापित होगी राष्ट्रीय स्तर की आलू टिश्यू कल्चर लैब, 12.76 करोड़ मंजूर
X

ग्वालियर जिले में राष्ट्रीय स्तर की आलू टिश्यू कल्चर लैब का निर्माण होने जा रहा है। एकीकृत बागवानी मिशन अंतर्गत शहर से लगे हाइवे बाइपास पर बेहटा पंजाबीपुरा की लगभग साढ़े 14 हैक्टेयर सरकारी जमीन पर इस लैब की स्थापना होने जा रही है। प्रदेश के उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भारत सिंह कुशवाह की पहल पर उद्यानिकी एवं प्रक्षेत्र वानिकी संचालनालय द्वारा इस लैब के निर्माण के लिए प्रथम चरण में 12 करोड़ 76 लाख रूपए से अधिक राशि की सैद्धांतिक मंजूरी जारी कर दी है।

ग्वालियर में आलू टिश्यू कल्चर लैब स्थापित होने पर ग्वालियर एवं चंबल क्षेत्र सहित अन्य समीपवर्ती क्षेत्रों के किसानों के लिए विकास के नए दरवाजे खुलेंगे। इस लैब में अत्याधुनिक तकनीक से टिश्यू कल्चर पद्धति से आलू के बीज तैयार होंगे। साथ ही किसानों को उन्नत खेती के लिए व्यवहारिक एवं तकनीकी मदद मिलेगी। यहाँ उत्पादित बीज देशभर के किसानों को उपलब्ध कराए जा सकेंगे।

टिश्यू कल्चर लैब की बाउण्ड्रीवॉल निर्माण के लिए चिन्हित की गई जमीन की बाउण्ड्रीवॉल निर्माण के लिए भी राज्य उद्यानिकी मिशन के तहत लगभग एक करोड़ 94 लाख रूपए की धनराशि स्वीकृत हो गई है। बाउण्ड्रीवॉल का निर्माण लोक निर्माण विभाग द्वारा कराया जाएगा।

Updated : 15 Sep 2021 12:41 PM GMT
Tags:    

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top