Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > बिना योजना व तैयारी के ले रहे सामूहिक नमूने, इसलिए नहीं पहुंच रहे लोग

बिना योजना व तैयारी के ले रहे सामूहिक नमूने, इसलिए नहीं पहुंच रहे लोग

बिना योजना व तैयारी के ले रहे सामूहिक नमूने, इसलिए नहीं पहुंच रहे लोग
X

ग्वालियर, न.सं.। जिले में कोरोना संक्रमण के फैलाव के दायरे का पता लगाने के लिए प्रशासन के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा सामूहिक रूप से नमूने लिए जा रहे हैं। लेकिन बिना योजना व तैयारी के की जा रही पूल सैम्पलिंग के कारण बहुत कम लोग नमूने देने पहुंच रहे हैं। जिसका उदाहरण विगत दिवस भी शहर के विभिन्न क्षेत्रों में की गई पूल सैंपलिंग में देखने को मिला।

जिला प्रशासन द्वारा पिछले दो दिनों में विभिन्न क्षेत्रों में ऑटो रिक्शा चालक, हाथ ठेले वाले, सब्जी वाले, फुटपाथ पर दुकान लगाने वाले सहित अन्य समुदाय के लोगों के लिए पूल सैंपलिंग के लिए शिविर लगाए गए। जिसमें अभी तक करीब 670 सामूहिक रूप से नमूने लिए गए हैं। जबकि शहर में ऑटो रिक्शा चालक, हाथ ठेले वालों की संख्या बहुत ज्यादा है। लेकिन कई लोगों को पूल सैंपलिंग शिविर की जानकारी न होने के कारण शिविर में पहुंच ही नहीं पा रहे हैं। जबकि कई भय के कारण नमूना देने नहीं पहुंच रहे। इसी के चलते प्रशासनिक अधिकारी नमूने लेने के लिए तरह-तरह के तरीके अपना रहा है। जिसका उदाहरण भी गत दिवस देखने को मिला, जब प्रशासन ने ऑटो रिक्शा चालकों को मास्क व किट बांटने के बहाने बुलाया। जबकि प्रशासन को एक दिन पूर्व ही लोगों को पूल सैंपलिंग की जानकारी देनी चाहिए।

अनिवार्य रूप से देनी चाहिए रिपोर्ट

प्रशासन द्वारा पूल सैंपलिंग के बाद प्रमाण-पत्र के रूप में उन्हें रिपोर्ट लोगों को जागरूक करना चाहिए। साथ ही यह भी निर्देश जारी करने चाहिए कि ठेले वाले अपने ठेले और रिक्शेे वाले अपने ऑटो में रिपोर्ट चस्पा करंे। इसके साथ ही यह भी निर्देश जारी करने चाहिए कि लोग बिना रिपोर्ट वालों से सामान नहीं खरीदे। अगर इस तरह की व्यवस्था की जाए तो बड़ी संख्या में लोग खुद से जांच के लिए पहुंचेंगे।

Updated : 24 Jun 2020 8:51 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top