Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > 500 करोड़ में ग्वालियर रेलवे स्टेशन का होगा उन्नयन, प्रधानमंत्री करेंगे शिलान्यास

500 करोड़ में ग्वालियर रेलवे स्टेशन का होगा उन्नयन, प्रधानमंत्री करेंगे शिलान्यास

किसानों की आय दो गुना से अधिक बढ़ी: केन्द्रीय मंत्री तोमर

500 करोड़ में ग्वालियर रेलवे स्टेशन का होगा उन्नयन, प्रधानमंत्री करेंगे शिलान्यास
X

ग्वालियर,न.सं.। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने दावा किया है कि देश में किसानों की आय दो से आठ गुना तक बढ़ी है। एमएसपी में 50 फीसदी का इजाफा हुआ है, अब तक देश के 11.50 करोड़ किसानों के खातों में अधिकतम राशि पहुंच चुकी है। वेबसाइट पर 75 हजार से अधिक किसानों का लेखा-जोखा मौजूद है। प्रदेश के 80 रेलवे स्टेशनों का विकास होना है, जिनमें ग्वालियर रेलवे स्टेशन के उन्नयन पर 500 करोड़ रुपए खर्च होंगे। शीघ्र ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिलान्यास करने ग्वालियर आएंगे।

यह बात श्री तोमर ने केंद्रीय बजट को दुनिया के देशों में मान बढ़ाने वाला बताते हुए शनिवार को पत्रकारों से चर्चा के दौरान कही। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 तक जिन पुरानी पद्धतियों से बजट पेश किया जाता रहा,वह सिर्फ तालियां बजाने तक सीमित था, उसमें बदलाव किया गया है। देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है।इस बजट में हम विकास के क्षेत्र में दौड़ लगाने की स्थिति में है। बजट को लोकलुभावन नहीं बल्कि व्यक्ति और देश की बुनियाद मजबूत करने वाला विकसित भारत का बजट कहेंगे। जिसमें तकनीकी, मेक इन इंडिया, स्किल, स्टार्टअप, सहित सभी बातों का समावेश हैं। इसका लाभ देश के गरीब, किसान, युवा, महिला, अनुसूचित जाति जनजाति सभी को होने वाला है, जिससे देश आगे बढ़े। आज देश की जीडीपी दर 7 प्रतिशत तक पहुंच गई है जो बड़ी सफलता का प्रतीक है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 से गुजरे देश को जिस कुशलता के साथ अनुशासन में बांधा और 80 करोड़ लोगों को खाद्यान्न बांटा वह उनकी इच्छा शक्ति का ही परिणाम है। इस दौरान 220 करोड़ कोरोना के टीके लगे, साथ ही 100 देशों को टीके देकर वहां के लोगों की जान बचाई। इससे भारत की प्रतिष्ठा और मांग में वृद्धि हुई है। उन्होंने बताया कि भारत जी 20 देशों का अध्यक्ष है जिसमें 75 प्रतिशत अर्थव्यवस्था अकेले भारत संभालता है इसलिए दुनिया भारत को अपेक्षा की नजर से देखती है।

श्री तोमर ने बताया कि वर्ष 2014 तक रेलवे का बजट मात्र 63 हजार करोड़ का हुआ करता था जिसमें 4 गुना वृद्धि होकर वह अब दो लाख 40 हजार करोड़ का हो गया है। प्रदेश के 80 रेलवे स्टेशनों का उन्नयन होना है। इनमें मुरैना एवं श्योपुर के साथ ग्वालियर रेलवे स्टेशन भी शामिल है। हर हफ्ते देश में एक वंदे भारत ट्रेन की सौगात भी मिलेगी। इसी तरह कृषि, गृह, रक्षा, सडक़ परिवहन, खाद्य, ग्रामीण विकास और शिक्षा के क्षेत्र में भी बजट में कई गुना की वृद्धि की गई है। उन्होंने बताया कि डिजिटल क्रांति के क्षेत्र में भारत ने अभूतपूर्व कदम बढ़ाए हैं। अमेरिका, जर्मन और जापान जैसे विकसित देश जितना ट्रांजैक्शन करते हैं उतना अकेले भारत में होता है। यह भारत की सात आठ वर्ष में लगाई गई छलांग है।

नूराबाद में बना एक्सीलेंट सेंटर

श्री तोमर ने कहा कि कृषि के क्षेत्र में इजराइल के सहयोग से काम किया जा रहा है। इसके लिए नूराबाद में एक्सीलेंट सेंटर बनाया गया है। इसके साथ ही मुरैना और भिंड के बीहड़ों में किस तरह काम किया जा सकता है इसके लिए दो संगठन काम कर रहे हैं।

केंद्र और राज्य के बजट से कमलनाथ का होगा सफाया

रविदास जयंती पर रविवार को पूर्व मंत्री कमलनाथ के ग्वालियर आगमन के सवाल पर उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य के बजट से इन सबका सफाया होने वाला है।

यह रहे मौजूद

पत्रकार वार्ता में सांसद विवेक शेजवलकर, प्रभारी मंत्री तुलसी सिलावट, प्रद्युम्न सिंह तोमर, प्रदेश मीडिया प्रभारी लोकेंद्र पाराशर, भाजपा महानगर अध्यक्ष अभय चौधरी, प्रदेश प्रवक्ता आशीष अग्रवाल, अजय बंसल, अजय सिंघल, सुधीर भदौरिया ,जवाहर प्रजापति।

Updated : 5 Feb 2023 12:30 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top