Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > पौधों की खरीदी केवल शासकीय नर्सरियों से हो, विकसित होगी माडल नर्सरी

पौधों की खरीदी केवल शासकीय नर्सरियों से हो, विकसित होगी माडल नर्सरी

उद्यानिकी राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार मंत्री कुशवाह ने दिए निर्देश

पौधों की खरीदी केवल शासकीय नर्सरियों से हो, विकसित होगी माडल नर्सरी
X

ग्वालियर। उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण स्वतंत्र प्रभार एवं नर्मदा घाटी राज्य मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह ने निर्देश दिए कि विभिन्न शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों में किसानों को उपलब्ध करवाए जाने वाले पोधों की खरीदी केवल शासकीय नर्सरियों से की जाए। किसी भी स्थिति में निजी नर्सरी से पौधे क्रय न हो। राज्य मंत्री श्री कुशवाह आज मंत्रालय में उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के कार्यक्रमों और योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। समीक्षा बैठक में प्रमुख सचिव श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

राज्य मंत्री कुशवाह ने कहा कि शासकीय नर्सरियों को उन्नत ढंग से विकसित किया जायगा। नर्सरियों में स्थानीय किसानों की मांग और आवश्यकता को ध्यान में रखा जाय। जहां जिस फल, फूल, सब्जी आदि उद्यानिकी फसलों की पोध की जरूरत है वहां किसानों कि मांग अनुसार पोध रोपण किया जाय। उन्होंने यह भी कहा कि नर्सरियों में वही पौध विकसित की जाय जिसकी किसानों द्वारा मांग की जाती है। उन्होंने कहा कि क्रियाशील नर्सरियों को उन्नत और विकसित करने के साथ ही प्रदेश में बंद हो चुकी नर्सरियों को पुनर्जीवित किया जायगा।

विकासखंडों को अनुदान योजना में किया जाएगा शामिल -

उद्यानिकी लोगों को व्यापक पैमाने पर रोजगार उपलब्ध कराता है। छोटे-छोटे किसानों और इससे जुड़े बड़े समुदाय को आर्थिक आत्मनिर्भरता देने में इसका महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में उद्यानिकी क्षेत्र के विकास की व्यापक संभाभनाएँ मौजूद है। उद्यानिकी से जुड़े किसानों के हितों को लेकर भी विभाग काम करेगा। उन्होंने कहा कि जो विकासखंड सब्जियों के लिए दिए जाने वाले अनुदान की योजना में शामिल नहीं है उनको योजना में शामिल किया जायगा। फल, सब्जी आदि उद्यानिकी फसलों की खेती की सुरक्षा के लिए किसानों को खेत चेन फेंसिंग की योजना पर विचार किया जा रहा है।

शिवपुरी में टमाटर प्रोसेसिंग यूनिट लगाई जाएगी -

शिवपुरी जिले में टमाटर की खेती बहुतायत में किसानों द्वारा की जा रही है। इसको ध्यान में रख शिवपुरी में टमाटर प्रोसेसिंग यूनिट लगाई जाएगी। बैठक में विभाग की अन्य योजनाओं और कार्यक्रमों की भी समीक्षा की गई।

Updated : 20 July 2020 5:03 PM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top