Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर में डेंगू की रोकथाम के लिए हुई फोगिंग, लार्वा मिलने पर किया जुर्माना

ग्वालियर में डेंगू की रोकथाम के लिए हुई फोगिंग, लार्वा मिलने पर किया जुर्माना

ग्वालियर में डेंगू की रोकथाम के लिए हुई फोगिंग, लार्वा मिलने पर किया जुर्माना
X

ग्वालियर। शहर में संक्रामक एवं मच्छरजनित बीमारियों की रोकथाम एवं कीट-मच्छरों से बचाव के लिए नगर निगम ग्वालियर द्वारा विभिन्न वार्डों में फोगिंग व कीटनाशक दवाओं के छिडकाव के लिए अभियान चलाकर छिड़काव एवं फागिंग की गई। इसके साथ ही लार्वा का सर्वे भी किया जा रहा है तथा जहां भी लार्वा मिला तत्काल जुर्माने की कार्यवाही की गई।


स्वास्थ्य अधिकारी श्री वैभव श्रीवास्तव ने बताया कि बदलते मौसम में मच्छरों का प्रकोप ज्यादा रहता है। वर्तमान में मच्छर व अन्य संक्रामक बीमारियों के फैलने की संभावना रहती है। जिसे देखते हुए निगम द्वारा नगर निगम आयुक्त श्री किशोर कान्याल के निर्देश पर विभिन्न वार्डों में फोगिंग व कीटनाशक दवाओं के छिडकाव के लिए अभियान चलाया जा रहा है।

शनिवार को निगम के अमले द्वारा शहर के विभिन्न स्थानों पर आनंदनगर, गड्ढे वाला मोहल्ला, प्रजापति मोहल्ला, आदित्यपुरम, दीनदयाल नगर, मामा का बाजार, हरिजन बस्ती, अवाडपुरा, मुरार, खजांची बाबा ,शिव नगर, इंदिरा नगर, आरके पुरम, आदर्श कॉलोनी, पिंटू पार्क, रिवर व्यू कॉलोनी ,नई सड़क, चार शहर का नाका ,लक्ष्मी बाई कॉलोनी ,न्यू इंदिरा नगर , रानीपुरा इत्यादि क्षेत्रों में फोगिंग व कीटनाशक दवाओं का छिडकाव किया गया।

कबीर पार्क एवं गोले के मंदिर पर लगाया गया जुर्माना

नगर निगम द्वारा चलाये जा रहे फोगिंग अभियान के तहत घर-घर जाकर डेंगू लार्वा का सर्वे किया जा रहा है जिसके तहत अगर किसी के घर पर डेंगू लार्वा पाया जाता है तो उस पर जुर्माने की कार्यवाही की जा रही है। इसी के तहत आज शहर के वार्ड 13 में कबीर पार्क के पास लारवा मिलने पर ₹500 का जुर्माना किया गया एवं गोले के मंदिर चौराहा क्षेत्र में पर गंदगी पाए जाने पर दो जगह 250 -250 रुपए का जुर्माना किया गया।

Updated : 15 Nov 2021 8:06 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top