Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > अगले माह से एजेंसी द्वारा संचालित की जाएगी पैथोलॉजली लैब

अगले माह से एजेंसी द्वारा संचालित की जाएगी पैथोलॉजली लैब

जिला अस्पताल में मरीजों को मिलेगी बेहतर जांच सुविधा

अगले माह से एजेंसी द्वारा संचालित की जाएगी पैथोलॉजली लैब
X

ग्वालियर, न.सं.। जिला अस्पताल मुरार में संचालित पैथोलॉजी का संचालन अब निजी एजेंसी द्वारा किया जाएगा। इसके लिए एजेंसी ने अपनी मशीनें भी स्थापित कर ली हैं। अगले माह की 15 तरीख तक जांचे शुरू कर दी जाएंगी। शासन द्वारा प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों में संचालित पैथोलॉजी लैब को संचालित करने के लिए स्ेवास्थ्य विभाग द्वारा निजी सेवा प्रदाता एजेंसी मै. साइंस हाउस प्राइवेट लिमिटेड भोपाल के साथ अनुबंध किया है।

एजेंसी पहले चरण में ग्वालियर, इंदौर एवं जबलपुर संभाग के जिला अस्पतालों की लैब में अपना काम शुरू करगी। जबकि दूसरे चरण में भोपाल, उज्जैन, सागर, रीवा संभाग के जिला अस्पताल तथा तीसरे चरण में सभी 100 बिस्तरीय सिविल अस्पताल की लैब कंपनी को दी जाएंगी। इसी के चलते एजेंसी ने मुरार जिला अस्पताल में अपनी मशीनें इंस्टॉल करना शुरू कर दी हैं। अगले माह की 15 तरीख तक कम्पनी सारी मशीनें इंस्टॉल कर जांचे शुरू हो जाएंगी। इस नई व्यवस्था के बाद मरीजों को पैथोलॉजी में नमूने देने नहीं जाना पड़ेगा। एजेंसी द्वारा ओपीडी में ही रक्त के नमूने लेने की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही रिपोर्ट भी मरीजों को ओपीडी में उपलब्ध होने के साथ मोबाइल पर भी भेजी जाएगी। इसके साथ ही जिला अस्पताल में हार्ट की जांचें, वायोकैमिस्ट्री की जांचे सहित अन्य ऐसी जांचे भी की जाएंगी जो वर्तमान में जिला अस्पताल में नहीं हो पा रही हैं। जिससे मरीजों को जांच के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

कम्पनी उपलब्ध कराएगी जांच सामग्री

- जिला अस्पताल में पूर्ण स्वचलित यूएसएफडीए द्वारा मान्यता प्राप्त उपकरण हिमेटोलॉजी एनेलाइजर, बायोकैमिस्ट्री एनेलाइजर, यूरिन एनेलाइजर, इमीनोएसाई एनेलाइजर एचपीसीएल मैचिंग प्रदान किए जाएंगे।

- पैथोलॉजी लैब के संचालन के लिए यूएसएफडीए अथवा यूरोपियन सीई द्वारा मान्य किट एवं री-एजेंट ठेका कंपनी द्वारा दिए जाएंगे।

- जांच में काम आने वाली भी सभी प्रकार की सामग्री जैसे वैक्यूटेनर, सीरेंज एवं निडल्स, टेस्ट ट्यूब, स्लाइड, पिपेट, डिसइंफेक्टेंट भी कंपनी द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे।

-जांच की मॉनिटरिंग के लिए लैब एमआईएस सेवा प्रदाता द्वारा तैयार कर उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे अधिकृत अधिकारियों को मोबाइल पर भी जांच से संबंधित जानकारी देखी जा सकेंगी।

- लैब में जांच के लिए टेक्नीशियन और सहायक पैथोलॉजी विभाग उपलब्ध कराएगा। स्टाफ को नई मशीनों पर प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

- पैथोलॉजी जांच का कार्य विभागीय लैब टेक्नीशियन द्वारा किया जाएगा।

- मरीजों के नमूने देने की व्यवस्था लैब के पास अथवा ओपीडी के आसपास की जा सकती है।

Updated : 13 April 2024 1:00 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top