Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > सामान्य कोच में यात्रा करने वाले यात्री भी कर सकेंगे शिकायत

सामान्य कोच में यात्रा करने वाले यात्री भी कर सकेंगे शिकायत

रेल मदद एप पर होगी सुनवाई

सामान्य कोच में यात्रा करने वाले यात्री भी कर सकेंगे शिकायत
X

ग्वालियर, न.सं.। यदि आप रेलवे के सामान्य कोच में यात्रा करते हैं और आपको लगता है कि आपकी समस्या की सुनवाई नहीं हो रही है तो आप रेल मदद एप की सहायता ले सकते हैं। रेलवे ने सामान्य कोच में यात्रा कर रहे यात्रियों की शिकायत को दूर करने की योजना पर काम शुरू कर दिया है। सामान्य कोच में यात्रा कर रहे यात्री रेल मदद एप के जरिए अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। सामान्य कोच में यात्रा कर रहे यात्री अपने टिकट का नम्बर दर्ज कर शिकायत कर कहीं से भी मदद मांग सकते हैं। अभी तक यह सुविधा आरक्षित टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए ही थी।

रेलवे में अब सभी यात्रियों को क्लीन माई कोच, हेल्पलाइन नम्बर, कोच मित्र और ऑन बोर्ड हाउस कीपिंग सुविधा मिल रही है। इन सभी सेवा के लिए पहले यात्रियों को अलग-अगल ऐप और हेल्पलाइन नम्बर पर शिकायत करना पड़ता था। रेल मदद एप ने शिकायत प्रक्रिया को काफी आसान बना दिया है। इस एप से कोई भी व्यक्ति आसानी से शिकायत कर सकता है। यहां बता दें कि सामान्य कोच में यात्रा करने वाले यात्री टिकट पर लिखे नम्बर का इस्तेमाल कर रेलवे से मदद मांग सकते हैं। पहले यह नम्बर रेलवे के लिए सिर्फ एक आंकड़ा था, लेकिन अब सामान्य कोच के यात्रियों के लिए यह सुविधा का साधन बन गया है। रेल मदद एप यात्री सुविधा के साथ ही पार्सल सम्बन्धी समस्या का निराकरण भी करेगा। यदि आपका पार्सल बोगी में चढ़ाए जाने के बाद भी आप तक नहीं पहुंचा तो आप इस ऐप के माध्यम से सीधे रेलवे बोर्ड में शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

ऐसे करें एप का प्रयोग

-रेल मदद एप की सहायता से सामान्य कोच के यात्री अपने टिकट नम्बर के साथ शिकायत दर्ज करा सकेंगे।

-आरक्षित टिकट पर यात्रा करने वाले यात्री पीएनआर नम्बर का इस्तेमाल कर रेल मदद ऐप का प्रयोग कर सकते हैं।

-यात्री को रेल मदद एप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद पहले कॉलम पर शिकायत दर्ज करें। यदि यात्रा कर चुके हैं तो टिकट संभाल कर रखें और उसमें अपने अनारक्षित टिकट का नम्बर दर्ज कर शिकायत दर्ज कर दें।

Updated : 13 April 2024 1:00 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top