Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > दलों को सुबह छह बजे तक मिलेगा प्रवेश, अलग-अलग कक्षों में होगी मतगणना

दलों को सुबह छह बजे तक मिलेगा प्रवेश, अलग-अलग कक्षों में होगी मतगणना

मतगणना स्थल पर सभी व्यवस्थाएं समय रहते पूर्ण की जाएं, सुरक्षा के भी हो पुख्ता प्रबंध

दलों को सुबह छह बजे तक मिलेगा प्रवेश, अलग-अलग कक्षों में होगी मतगणना
X

ग्वालियर, न.सं.। प्रदेश की 28 सीटों सहित ग्वालियर की तीन विधानसभा सीटों के उप-चुनाव का मतदान होने के बाद अब मतगणना की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। जिले की तीनों सीटों के लिए मतगणना 10 नवम्बर को एमएलबी महाविद्यालय में होगी। जिलाधीश कौशलेन्द्र विक्रम सिंह एवं पुलिस अधीक्षक अमित सांघी ने शुक्रवार को मतगणना स्थल का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

जिलाधीश ने तीनों विधानसभा क्षेत्र के लिए निर्धारित काउण्टिंग हॉलों का निरीक्षण किया और मतगणना के लिए की गई व्यवस्थाओं को देखा। तीनों ही विधानसभा क्षेत्र के लिए पृथक-पृथक मतगणना हॉल निर्धारित किए गए हैं। उन्होंने सभी रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देशित किया कि मतगणना के संबंध में निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों का अच्छे से अध्ययन करें और उसका पालन सुनिश्चित करें। जिलाधीश सिंह ने मतगणना स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में भी पुलिस अधीक्षक से कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से सभी पुख्ता प्रबंध किए जाएं। मतगणना स्थल पर आने वाले हर व्यक्ति की जांच भी की जाए और जिन वस्तुओं को मतगणना स्थल पर लाना प्रतिबंधित है वह वस्तुएं मतगणना स्थल पर न आएं यह सुनिश्चित किया जाए। मतगणना स्थल पर आयोग के निर्देशानुसार मोबाइल लाना प्रतिबंधित रहेगा। कोई भी मतगणनाकर्मी मोबाइल लेकर न आए, यह सुनिश्चित किया जाए। इसके साथ ही प्रशिक्षण के दौरान ही मतगणना कर्मियों को इसकी जानकारी दी जाए। उन्होंने ने मतगणना स्थल पर बनाए जाने वाले मीडिया सेंटर का भी अवलोकन किया। मीडिया के साथियों के लिए जो केन्द्र बनाया जा रहा है उसमें सभी आवश्यक व्यवस्थाएं समय रहते पूरी कर ली जाएं। मतगणना अमले को यह भी बताया जाए कि मतगणना दिवस को प्रात:6 बजे अनिवार्यत: मतगणना परिसर में प्रवेश कर लें। मतगणना परिसर में मोबाइल फोन, तम्बाकू, बीड़ी, सिगरेट, माचिस व लाइटर इत्यादि पूर्णत:प्रतिबंधित है। इसलिए मतगणना कर्मी प्रवेश पत्र के अलावा कोई अन्य सामग्री लेकर कदापि न आएं।

सख्त रहेगा सुरक्षा, सिर्फ कार्डधारियों को ही प्रवेश

जिलाधीश कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने मतगणना केन्द्र प्रभारी एवं सीईओ जिला पंचायत शिवम वर्मा से कहा कि मतगणना कर्मियों, अधिकारियों और मतगणना एजेंटों के लिए प्रवेश एवं उनके वाहन पार्किंग की व्यवस्था क्या रहेगी, यह तय कर उन्हें मीडिया के माध्यम से प्रकाशित भी कराया जाए। इसके साथ ही किस विधानसभा क्षेत्र के अधिकारी-कर्मचारी एवं मतगणना एजेंट किस मार्ग से आएंगे, इसकी भी जानकारी सार्वजनिक की जाए। पुलिस अधीक्षक अमित सांघी ने निरीक्षण के दौरान बताया कि मतगणना स्थल के साथ-साथ मतगणना स्थल के बाहर भी सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए जाएंगे। इसके साथ ही पार्किंग के लिए भी पृथक से व्यवस्था की जाएगी। सीईओ जिला पंचायत शिवम वर्मा ने मतगणना स्थल पर की गई व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष तिवारी, रिटर्निंग अधिकारी प्रदीप तोमर, एच.बी. शर्मा, प्रदीप शर्मा सहित एडिशनल एसपी पंकज पाण्डेय, अपर आयुक्त नगर निगम आर.के. श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।



Updated : 12 Oct 2021 11:15 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top