Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > साइकिल फॉर चेंज चैलेंज के तहत सुझाव देकर शहर की जीत में निभाएं अहम भूमिका

साइकिल फॉर चेंज चैलेंज के तहत सुझाव देकर शहर की जीत में निभाएं अहम भूमिका

ग्वालियर स्मार्ट सिटी मुहिम चलाकर लोगो को करेगी साइक्लिंग के लिये जागरुक

साइकिल फॉर चेंज चैलेंज के तहत सुझाव देकर शहर की जीत में निभाएं अहम भूमिका
X

ग्वालियर। देश भर में कोरोना संकट के चलते लागू हुए लॉकडाउन के दौरान लोगों के बीच साइकिल क्रेज बढ़ा है। लॉकडाउन खुलने के बाद अब बदली जीवन शैली में लोग पर्यावरण के प्रति अधिक जागरूक होते जा रहें है। साइक्लिंग को राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय द्वारा साइकल फ़ॉर चेंज चैलेंज आयोजित किया गया है।ग्वालियर स्मार्ट सिटी इस चैलेंज में भाग लेकर लोगों को साइकिलिंग के प्रति प्रोत्साहन देने का कार्य करेगा। दो चरणों में होने वाली इस प्रतिस्पर्धा में शहर में साइकिल चालकों के लिए सुगमता सुनिश्चित करने के लिए प्रयास किये जायेंगे।

दो चरणों में होगी प्रतिस्पर्धा

दो चरणों में होने वाली इस प्रतिस्पर्धा का पहला चरण अक्तूबर 2020 तक चलेगा। इसमें पॉपअप साइकिल लेन, जनता के सुझाव, सर्वे और साइक्लिंग को बढ़ावा देने के लिए अभियान चलाए जाएंगे। इस चरण को ग्वालियर पार करता है तो ग्वालियर दूसरे चरण में प्रवेश करेगा। यह चरण मई 2021 तक चलेगा। शहरी विकास मंत्रालय द्वारा 11 शहरों को दूसरे चरण के लिए चयनित किया जायेगा। इसके लिए प्रत्येक को 1 करोड़ रुपये का इनाम मिलेगा।

रजिस्ट्रेशन कराना होगा

इस चेलेंज से जुड़ने के लिए सभी लोगों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। आम नागरिकों के साथ -साथ सामाजिक संस्थाये,आरडब्ल्यूए, औद्योगिक संगठन इत्यादी भी इस चैलेंज से जुड़ सकते है। इस अभियान से जुड़ने के लिए निम्न लिंक पर जाकर रजिस्ट्रेश कराना होगा।

https://smartnet.niua.org/indiacyclechallenge/content/support-your-city

बता दें की स्मार्ट सिटी द्वारा शहर में पब्लिक बाईक शेयरिंग के तहत 50 बाइक डॉक स्टेशन से 500 साईकिल उपलब्ध कराई गई है। नागरिक इन साईकिलों को किसी भी डॉक स्टेशन से ले जा सकते है तथा अपनी सुविधा अनुसार किसी भी डॉक स्टेशन पर जमा कर सकते है। जोकि सभी जीपीएस बेस्ड हैं। कोरोना संक्रमण को देखते हुए सभी सभी साइकिल व डॉक स्टेशन नियमित रूप से सैनीटाइज़ कराया जा रहा हैं।

इनका कहना है -

शहर में साइकिल के प्रति माहौल तैयार करने और लोगों को अवेयर करने के लिए केन्द्र सरकार के निर्देशानुसार स्मार्ट सिटी कंपनी शहर में इस चैलेंज के तहत एक मुहिम चलाएगी। जिसमें शहर के प्रमुख साइकिल क्लब, ट्रैफिक पुलिस और आरडब्ल्यूए सहीत अन्य लोगो को जोडा जायेगा। उन्होने कहा कि स्मार्ट सिटी योजना के तहत देश में साइकिल फॉर चेंज चैलेंज कैंपेन शुरू हो रही है। अच्छी बात यह है कि ग्वालियर शहर ने भी इसमें अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। इसका मकसद पर्यावरण को प्रदूषण रहित बनाना और लोगों को स्वस्थ बनाना है। हमारा प्रयास यही है कि ग्वालियर में साइक्लिंग के लिए अच्छा माहौल तो बने ही। साथ ही इस कैंपेन में बेहतर प्रदर्शन करते हुए एक करोड़ का ईनाम भी जीते।

श्रीमती जयति सिंह, स्मार्ट सिटी सीईओ


Updated : 12 Aug 2020 12:23 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top