Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > पंचायत चुनाव के पांच दिन शेष, तैयारियां अंतिम चरण में, संवेदनशील केन्द्रों पर रहेगी नजर

पंचायत चुनाव के पांच दिन शेष, तैयारियां अंतिम चरण में, संवेदनशील केन्द्रों पर रहेगी नजर

पंचायत चुनाव के पांच दिन शेष, तैयारियां अंतिम चरण में, संवेदनशील केन्द्रों पर रहेगी नजर
X

ग्वालियर, न.सं.। जिले में पंचायत चुनाव के सिर्फ पांच दिन शेष बचे हैं। इसके लिए प्रशासन की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। वहीं मतदान केन्द्रों पर व्यवस्थाएं भी गुटाई जा रही हैं। जिससे मतदाताओं को कोई परेशानी न हो। जिले में त्रि-स्तरीय मतदान कार्यक्रम के तहत पंच, सरपंच के साथ ही जनपद और जिला पंचायत सदस्य के लिए 25 जून को मतदान होगा। मतदान के लिए पंचायत क्षेत्र में कुल 846 मतदान केन्द्र रहेंगे। इसमें 265 मतदान केंद्र संवेदनशील हैं और

90 केंद्र अतिसंवेदनशील श्रेणी में शामिल किए गए हैं। इसमें सबसे ज्यादा भितरवार 86 संवेदनशील मतदान केन्द्र भितरवार में हैं। जबकि दूसरे नम्बर पर डबरा विकासखंड है, जहां 50 केंद्र संवेदनशील हैं। तीसरे नंबर पर 42 की संख्या के साथ मुरार ग्रामीण है। उक्त सभी संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर प्रशासन व पुलिस की विशेष नजर रहेगी।

4 हजार 500 से अधिक अमला कराया चुनाव -

पंचायत चुनाव में करीब 4 हजार 300 कर्मचारी व अधिकारी की ड्यूटी रहेगी। इसके अलावा करीब 500 कर्मचारियों को रिजर्व में रखा जाएगा। जिससे अगर किसी मतदानकर्मी का स्वास्थ्य बिगड़ता है तो तत्काल पहुंचाया जा सके। रिजर्व दल संबंधित जनपत के कार्यालय प्रमुखों पर मौजूद रहेगा।

23 को रवाना होंगे दल

डबरा व भितरवार जनपत पंचायतों के लिए दलों की रवानगी 23 जून को होगी। इस संबंध में दिशा निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। डॉ. भीमराव आंबेडकर पालिटेक्निक से दलों की रवानगी 23 जून की दोपहर 2 बजे की जाएगी। इसके लिए सारे रूटी भी तैयार कर लिए गए हैं।

अधिक मतदान होने पर रखी जाएंगी दो मतपेटी

प्रत्येक मतदान केन्द्र पर एक मतपेटी देने का प्रविधान है। लेकिन प्रति मतदान केन्द्र मतदाताओं की संख्या को दृष्टिगत रखते हुए इस बार दो मतपेटी भी रखी जाएंगी। इसमें प्रत्येक मतदान केन्द्र पर मतदाता संख्या 500 तक होने पर एक बड़ी मतपेटी, 501 से 700 तक मतदाता होने पर एक बड़ी और एक छोटी मतपेटी तथा 700 से अधिक मतदाता होने पर 2 बड़ी मतपेटी रखी जाएंगी।

यहां रखी जाएंगी मतपेटी-

मुरार और घाटीगांव के लिए स्ट्रांगरूम और मतगणना स्थल डॉ. भीमराव आंबेडकर पालिटेक्निक महाविद्यालय चिंहित किया गया है। इसी तरह डबरा के लिए स्ट्रांगरूम और मतगणना स्थल नवीन कृषि उपज मंडी और भितरवार के लिए स्ट्रांगरूम और मतगणना स्थल कृषि उपज मंडी भवन चिंहित किया गया है। यहीं से मतदान दलों को सामग्री का वितरण भी किया जाएगा।

निगम के 112 अति संवेदन व 362 संवेदनशील केन्द्र

नगर निगम के 66 वार्डों की बात करें तो कुल 1169 मतदान केन्द्रों पर मतदान होगा। इनमें से 112 मतदान केंद्रों को अतिसंवेदनशील और 362 मतदान केंद्रों पर संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। इसके अलावा डबरा में कुल 165 मतदान केन्द्र रहेंगे, जिसमें 42 संवेदन व 08 अति संवेदनशील मतदान केन्द्र हैं। जबकि आंतरी में कुल आंतरी 15 केन्द्र हैं, जिसमें दो अतिसंवेदनशील हैं। भितरवार की बात करें तो 22 मतदान केन्द्रों में पांच संवेदनशील और दो अति संवेदनशील हैं। पिछोर के 15 मतदान केन्द्रों में दो संवेदन व एक अतिसंवेदनशील है। बिलौआ के 15 मतदान केन्द्रों में 02 संवेदन व एक अतिसंवेदनशील हैं। मोहना में 20 मतदान केन्द्रों पर मतदान होगा। इसमें तीन संवेदन व दो अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्र हैं।

Updated : 20 Jun 2022 3:44 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top