Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > सुपर स्पेशियलिटी में चिकित्सकों के लिए सशुल्क ओपीडी शुरू

सुपर स्पेशियलिटी में चिकित्सकों के लिए सशुल्क ओपीडी शुरू

स्थानीय स्तर पर लिया निर्णय 500 रुपए शुल्क देकर दिखा सकते हैं मरीज

सुपर स्पेशियलिटी में चिकित्सकों के लिए सशुल्क ओपीडी शुरू
X

ग्वालियर, न.सं.। सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में अब चिकित्सकों की निजी प्रेक्टिस कर सकेंगे। स्थानीय स्तर पर लिए गए निर्णय अनुसार शाम के समय मरीज 500 रुपए शुल्क देकर चिकित्क को दिखा सकता है।दरअसल शासन द्वारा जयारोग्य परिसर में करीब 200 करोड़ की लागत से सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का निर्माण कराया गया है। लेकिन शासन के नियमों व शर्तों के कारण मरीजों के लिए सुपर स्पशियलिटी अस्पताल सपना बन कर रहा गया है। क्योंकि अस्पताल के अधिकांश विभागा में चिकित्सक ही नहीं हैं। इसी के चलते अब चिकित्सकों की बात मान कर सशुल्क ओपीडी शुरू कर दी है, जो शाम 6 से 8 बजे के बीच संचालित होगी। जिसमें मरीज 500 रुपए शुल्क देकर चिकित्सकों से परामर्श ले सकेगा। यह ओपीडी प्रतिदिन संचालित की जाएगी। जिसमें यूरोलोजी, निश्चेतना और पीडिय़ाट्रिक सर्जरी के चिकित्सक परामर्श देंगे। सुपर स्पेश्यिालिटी अधीक्षक डॉ. गिरजा शंकर गुप्ता ने बताया कि लंबे समय से सशुल्क ओपीडी शुरू करने की बात चल रही थी। जब यह बात संभागायुक्त आशीष सक्सेना व गजराराजा चिकित्सा महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. अक्षय निगम के सामने रखी गई तो उन्होंने सशुल्क ओपीडी शुरु करने के लिए निर्णय लेते हुए उसे चालू कराया। यह ओपीडी सातों दिन चलेगी और यहां पर चिकित्सक मरीजों को परामर्श देंगे, जबकि सुबह के समय ओपीडी निशुल्क होगी। उधर सशुल्क ओपीडी शुरू करने के बीच महाविद्यालय प्रबंधन का मानना है कि सुपर स्पेशयलिटी में अब चिकित्सक अपनी रूची दिखाएंगे और चिकित्सकों के खाली पदों को भी भरा जा सकेगा।

अस्पताल की भी होगी आय

सशुल्क ओपीडी में चिकित्सकों का पराशर्म शुल्क 500 रुपए रखा गया है। लेकिन उक्त शुल्क में से आधा 250 रुपए चिकित्सक को और आधा अस्पताल प्रबंधन को मिलेगा। इससे अस्पताल की भी आए होगी और चिकित्सकों को भी निजी प्रेक्टिस करने का लाभ मिलेगा।

यूरोलॉजी के यह चिकित्सक बैठेंगे इस दिन

न्यूरोलॉजी के सह प्राध्यापक डॉ. उदित मिश्रा, सहायक प्राध्यापक डॉ. संजय पाराश्र व डॉ. सुरजीत सिंह धाकरे सोमवार, बुधवार, गुरूवार व शुक्रवार को शाम 6 से 8 बजे तक बैठेंगे।

पीडियाट्रिक सर्जरी के इस दिन मिलेंगे चिकित्सक

दिन पद चिकित्सक

मंगलवार सह-प्राध्यापक डॉ. दिलीप गर्ग

बुधवार सह-प्राध्यापक डॉ. विनय माथुर

शुक्रवार सहायक प्राध्यापक डॉ. उमेश बहादुर सिंह

शनिवार सहायक प्राध्यापक डॉ. जितेन्द्र ग्रोवर

6.30 से 7.30 तक मिलेंगे निश्चेतना के चिकित्सक

दिन पद चिकित्सक

सोमवार प्राध्यापक डॉ. नीलिमा टण्डन

मंगलवार सह-प्राध्यापक डॉ. सीमा शेण्डे

बुधवार सह-प्राध्यापक डॉ. मनमोहन जिंदल

गुरूवार सहायक प्राध्यापक डॉ. नम्रता जैन

शुक्रवार सहायक प्राध्यापक डॉ. कुशल जेठानी

77 पदों पर सिर्फ 13 चिकित्सक

सुपर स्पेशियलिटी के विभिन्न विभागों के चिकित्सकों के कुल 77 पद हैं। इसमें पिछले तीन साल में महज 18 विशेषज्ञ चिकित्सकों की भर्ती हो सकी है। इसमें से चार विशेषज्ञ यूरोलाजिस्ट डॉ. नीरज अग्रवाल, रेडियोलाजिस्ट डॉ. सिद्घार्थ मिश्रा, पीडियाट्रिक सर्जन डॉ. मनोज जोशी एवं नियोनेटोलॉजी डॉ. विजय गुप्ता नौकरी छोडक़र जा चुके हैं। जबकि पीडियाट्रिक सर्जन डॉ. तपस्या पंडित पिछले एक वर्ष से अनुपस्थित है। ऐसे में अब सुपर स्पेशियालिटी में महज 13 चिकित्सक ही बचे हैं। इतना ही नहीं अस्पताल के अन्य दो और चिकित्सक भी नौकरी छोडऩे की मूड बना चुका हैं और जल्द ही अपना आवेदन भी दे सकेते हैं। इसी के चलते अस्पताल प्रबंधन ने सशुल्क ओपीडी शुरू की है।

सशुल्क ओपीडी शुरू कर दी गई है। ओपीडी से होने वाली आए का आधा प्रतिशत अस्पताल प्रबंधन को मिलेगा और आधा चिकित्सकों को।

डॉ. अक्षय निगम

अधिष्ठाता, गजराराजा चिकित्सा महाविद्यालय

Updated : 14 Aug 2022 7:49 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top