Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > शहर में ओपन जिम के टूट रहे उपकरण, नहीं हो रहा सुधार , कैसे बनेगी सेहत

शहर में ओपन जिम के टूट रहे उपकरण, नहीं हो रहा सुधार , कैसे बनेगी सेहत

शहर में ओपन जिम के टूट रहे उपकरण, नहीं हो रहा सुधार , कैसे बनेगी सेहत
X

ग्वालियर,न.सं.। एमएलबी कॉलेज के खेल मैदान में सुबह और शाम के समय सैर सपाटा करने के लिए आने वाले लोगों को सेहत बनाने का मौका मिले इसके लिए स्मार्ट सिटी की ओर से ओपन जिम खुलवाकर उपकरण लगवाए गए थे, लेकिन अधिकांश सुरक्षा के इंतजाम नहीं होने के कारण ओपन जिम का सामान टूट चुका है। जिसके चलते इस मैदान में आने वाले लोगों को ओपन जिम की सुविधा लेने के लिए परेशान होना पड़ रहा है। इसके बावजूद भी स्मार्ट सिटी के अधिकारी ओपन जिम की सुविधा नियमित संचालित किए जाने के संबंध में ध्यान नहीं दे रहा है। यहां बता दे कि शहर के विकास को लेकर स्मार्ट सिटी प्रशासन की ओर से नए-नए प्रोजेक्ट तैयार किए जाते हैं, जिन्हें पूरा करने के एवज मेें लाखों रुपए की राशि भी खर्च की जाती है। लेकिन इन प्रोजेक्टों की नियमित देखभाल नहीं किए जाने के कारण ही यह प्रोजेक्ट अनदेखी का शिकार होकर खत्म होते चले जाते हैं। जिससे लोगों को इन प्रोजेक्ट की सुविधा भी नहीं मिल पाती है और राशि भी व्यर्थ चली जाती है।

एमएलबी कॉलेज का खेल मैदान काफी बड़ा है। वहां कई प्रकार के खेल खेले जाते हैं। इस मैदान के कुछ हिस्से को स्मार्ट सिटी योजना में शामिल कर विकसित किया गया है। इस मैदान पर क्रिकेट, फुटबॉल, ओपन जिम, बैडमिंटन कोर्ट बनाए गए है। शुरुआती तौर पर तो यहां सुबह और शाम के समय घूमने के लिए आने वाले लोग खूब अपनी सेहत बनाते थे, लेकिन आए दिन उपकरण खराब होने के कारण अब लोगों की संख्या भी कम होने लगी।

नियमित देखभाल की नहीं लेता कोई जिम्मेदारी

इन ओपन जिम में इस तरह के उपकरण लगवाए गए थे, जिनका उपयोग करने के दौरान लोगों को ट्रेनर की आवश्यकता भी नहीं थी। ओपन जिम खोले जाने के बाद से ही स्मार्ट सिटी द्वारा इनकी नियमित देखभाल करने से अपना पल्ला झाड़ लिया गया। साथ ही जिस ठेकेदार ने इसका निर्माण किया है वहीं इसका संधारण करेगा ऐसा अधिकारियों का तर्क है। लेकिन देखरेख के अभाव में अधिकत्तर उपकरणों के नटबुल्ट निकल रहे है।

इनका कहना है

हमारे द्वारा लगातार उपकरणों का संधारण किया जाता है। अगर कोई उपकरण टूटा है तो उसे कल तक ठीक करा दिया जाएगा।

सुधीर त्यागी

संचालक गार्डन पैराडाइज

Updated : 12 Jun 2022 7:39 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top