Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ऑनलाइन पढ़ाई ने बढ़ाई 50 प्रतिशत लेपटॉप की मांग

ऑनलाइन पढ़ाई ने बढ़ाई 50 प्रतिशत लेपटॉप की मांग

ऑनलाइन पढ़ाई ने बढ़ाई 50 प्रतिशत लेपटॉप की मांग
X

ग्वालियर, न.सं.। कोरोना वायरस के कारण 24 मार्च से देश, प्रदेश व शहर में लॉकडाउन व अनलॉक का क्रम जारी है। बच्चों की स्कूल व कोचिंग की पढ़ाई और कार्यालयों के काम अधिकतर ऑनलाइन ही हो रहे हैं। यह सारा काम ऑनलाइन आने के कारण मोबाइल की 20 प्रतिशत व लेपटॉप की मांग 50 प्रतिशत बाजार में बढ़ गई है। छोटे-छोटे बच्चे जो पहले कभी मोबाइल का उपयोग करते ही नहीं थे, वह भी मोबाइल व लेपटॉप पर पढ़ाई कर रहे हैं। इलेक्ट्रोनिक्स कारोबारियों को कंपनियों से बड़ी संख्या में लेपटॉप मंगाने पड़ रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण के डर से बच्चों के विद्यालय बंद हो गए हैं। कार्यालयों में भी कर्मचारियों को कम आने दिया जा रहा है। यह सभी लोग घर से ऑनलाइन काम कर रहे हैं। मोबाइल का प्रतिशत इसलिए कम है कि यह सभी के पास है। मोबाइल खरीदने वाले व बदलने वालों की संख्या 20 प्रतिशत है। जबकि लेपटॉप पढ़ाई व कार्यालय काम के लिए अधिक उपयोगी है, इसलिए इसकी मांग 50 प्रतिशत बढ़ गई है।

जीरो प्रतिशत ब्याज पर खरीद रहे हैं मोबाइल:-

ऑनलाइन काम के लिए लेपटॉप सबसे अच्छा माध्यम है। बाजार में लेपटॉप 35 से 60 हजार रुपए के बीच आ रहा है। महंगा होने के कारण हर कोई इसे खरीद नहीं पाता है। अत: कंपनियों ने जीरो प्रतिशत ब्याज पर लेपटॉप की बिक्री शुरू कर दी है। इसमें होता यह है कि आपको लेपटॉप की कीमत के अनुसार एक डाउन पेमेंट देना होता है। इसके बाद शेष राशि की आपकी मर्जी के अनुसार ईएमआई बना दी जाती है जो आपके बैंक खाते से कटती रहती है। इस पर किसी भी प्रकार का कोई ब्याज नहीं लगता है। इसका लाभ यह होता है कि कंपनी के लेपटॉप बिक जाते हैं और ईएमआई के आधार पर इसे खरीद लेता है।

इनका कहना है:-

'मोबाइल हर किसी के पास होता है तो इसे बदलने वाले ही आते हैं। लेकिन लेपटॉप की मांग पहले की अपेक्षा 50 प्रतिशत बढ़ गई है।'

नवीन माहेश्वरी,मनीष सेल्स

Updated : 8 July 2020 1:00 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top