Top
Latest News
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > सावधान! गलती से दूसरे का बिजली बिल जमा हो जाए तो वापस नहीं मिलेगा पैसा

सावधान! गलती से दूसरे का बिजली बिल जमा हो जाए तो वापस नहीं मिलेगा पैसा

सावधान! गलती से दूसरे का बिजली बिल जमा हो जाए तो वापस नहीं मिलेगा पैसा

- पैसा वापस दिलाने बिजली कम्पनी के पास नहीं है कोई विकल्प

ग्वालियर, न.सं.। यदि आप अपना बिजली का बिल ऑनलाइन जमा कराते हैं तो बिल जमा कराते समय विशेष सावधानी बरतें। आपकी गलती से यदि किसी और का बिल जमा हो गया तो आपको अपना पैसा वापस नहीं मिलेगा क्योंकि इस प्रकार की गलती को सुधारने के लिए बिजली कम्पनी के पास कोई विकल्प नहीं है। ऐसे में अपनी इस गलती के लिए आपको ही खामियाजा भुगतना पड़ेगा और दोबारा अपना बिल जमा कराना पड़ेगा।

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी की यह कमजोरी तब सामने आई, जब एक उपभोक्ता सुजीत माइकल यह गलती कर बैठे। इसके बाद बिजली कम्पनी की ओर से उन्हें कोई मदद नहीं मिली। महालेखाकार कार्यालय ग्वालियर में कार्यरत सुजीत माइकल गोकुल अपार्टमेंट में रहते हैं। श्री माइकल हर माह अपना बिजली का बिल ऑनलाइन जमा कराते हैं, लेकिन 9 अक्टूबर 2019 को 3518 रुपए का ऑनलाइन बिल जमा कराते समय उनसे त्रुटि हो गई। हुआ यह कि श्री माइकल का विद्युत कनेक्शन नम्बर 3178392000 है, लेकिन ऑनलाइन बिल जमा करते समय गलती से उन्होंने अपना विद्युत कनेक्शन नम्बर 3179392000 लिख दिया। कुल 10 अंक के विद्युत कनेक्शन नम्बर में 8 के स्थान पर 9 हो जाने से श्री माइकल की जगह कोतवाली संतर मुरार में रहने वाले विद्युत उपभोक्ता प्यारेलाल यादव का बिल जमा हो गया। इसके बाद श्री माइकल ने बिजली कम्पनी के मुरार विद्युत जोन कार्यालय से लेकर रोशनीघर स्थित संभाग, वृत्त और कम्पनी मुख्यालय भोपाल तक शिकायत की, लेकिन कहीं से भी उनको मदद नहीं मिली। बिजली कम्पनी अधिकारियों का एक ही जवाब था कि इस प्रकार की गलती का उनके पास कोई समाधान नहीं है।

बताया गया है कि जब बिजली कम्पनी अधिकारियों से श्री माइकल को कोई मदद नहीं मिली तो उन्होंने म.प्र. विद्युत कर्मचारी संघ फेडरेशन के क्षेत्रीय सचिव एल.के. दुबे से संपर्क किया। श्री दुबे ने अपने स्तर पर कुछ विद्युत कर्मचारियों को उस उपभोक्ता प्यारेलाल यादव के पास भेजा, जिसका बिल श्री माइकल की गलती से जमा हो गया था। विद्युत कर्मचारियों ने कोतवाली संतर मुरार पहुंचकर उपभोक्ता प्यारेलाल यादव को पूरा मामला बताया और उनको समझाया तो उन्होंने 3518 रुपए श्री माइकल को वापस कर दिए।

बैंकों की तरह होना चाहिए भूल-सुधार

विद्युत उपभोक्ता सुजीत माइकल का कहना है कि जो गलती हमसे हुई है। ऐसी ही गलती अन्य उपभोक्ताओं से भी हुई होगी और भविष्य में और भी उपभोक्ताओं से हो सकती है, इसलिए इस प्रकार की गलती को सुधारने के लिए बैंको की तरह बिजली कम्पनी को भी कोई न कोई समाधान तो खोजना ही चाहिए। बताया गया है कि बैंक में यदि गलती से पैसा किसी दूसरे के खाते में जमा हो जाता है तो बैंक गलती को सुधार कर संबंधित उपभोक्ता को पैसा वापस कर देती है।

इनका कहना है

इस प्रकार की गलती होने पर बिजली कम्पनी कैसे तय करेगी कि पैसा किसने जमा कराया है? अत: ऑनलाइन बिजली का बिल जमा करते समय उपभोक्ताओं को पूरी सावधानी बरतना चाहिए। हमारी जानकारी में इस प्रकार की गलती होने पर पैसा रिफंड करने के लिए बिजली कम्पनी के पास कोई समाधान नहीं है। हालांकि इस बारे में कम्पनी का तकनीकी विभाग सही-सही जानकारी दे सकता है।

श्रीमती स्वाति सिंह, मुख्य महाप्रबंधक (मानव संसाधन)

प्रबंध संचालक कार्यालय भोपाल, मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी भोपाल


Updated : 2020-01-04T06:30:12+05:30
Tags:    

Swadesh News ( 0 )

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top