Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर : लॉकडाउन के चलते ऑनलाइन आयोजित हुआ नृत्योत्सव

ग्वालियर : लॉकडाउन के चलते ऑनलाइन आयोजित हुआ नृत्योत्सव

अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस पर उपज अकादमी ने फेसबुक के माध्यम से कराया आयोजन

ग्वालियर : लॉकडाउन के चलते ऑनलाइन आयोजित हुआ नृत्योत्सव

ग्वालियर। देश भर मे कोरोना महामारी के कारण सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया जा रहा है। जिसकी वजह से सभी कार्यक्रम, उत्सवों एवं महोत्सवों पर रोक लगी हुई हैं। इसी वजह से सभी कार्यक्रम ऑनलाइन आयोजित हो रहें है।

इसी क्रम में उपज नृत्य अकादमी ने अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस के अवसर पर बुधवार को ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। अकादमी के डायरेक्टर एनके झा ने बताया की हर साल अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस के अवसर पर वह नृत्योत्सव कार्यक्रम का आयोजन कराते हैं। इस साल देश भर में लॉकडाउन होने की वजह से इसे फेसबुक के माध्यम से आयोजित किया गया हैं। जिसमें अंतर्राष्ट्रीय कथक कलाकार मुल्ला अफसर खान एवं कथक गुरु अंजना प्रस्तुतियां दी।

पहली प्रस्तुति मुल्ला अफसर खान ने भगवान् कृष्ण की नृत्य आराधना नाचत सुगंध श्री नन्द नंदन पर प्रस्तुति दी। इसके बाद उन्होंने तीन ताल पर जयपुर एवं बनारस घराने की परन, गत निकास, कवित, आदि प्रस्तुतियां दी। पं राजेंद्र गंगानी एवं जफ़र उल्ला खान ने अपने कम्पोजिशन से उनका साथ दिया।

इसके बाद दूसरी प्रस्तुति राजा मानसिंह तोमर संगीत विश्विद्यालय के कथक विभाग की एचओडी डॉ अंजना झा ने दी।डॉ अंजना ने राग बागेश्री पर आधारित तीन ताल में तराना की प्रस्तुति दी। उन्होंने अपनी प्रस्तुति का समापन वैश्विक महामारी कोरोना से निजात पाने के लिए शांति की कामना के साथ शांतिमंत्र से की।

Updated : 2020-05-01T14:33:38+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top