Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > तिघरा पर सौर ऊर्जा से होगा एक मेगावाट विद्युत उत्पादन

तिघरा पर सौर ऊर्जा से होगा एक मेगावाट विद्युत उत्पादन

तिघरा पर सौर ऊर्जा से होगा एक मेगावाट विद्युत उत्पादन
X

ग्वालियर, न.सं.। तिघरा प्लांट पर ऊर्जा विकास के अंतर्गत लगाए गए सोलर प्लांट का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। सोलर प्लांट के इंटरकनेक्शन के लिए गत दिवस लिए गए विद्युत शटडाउन में इंटरकनेक्शन का कार्य पूर्ण हो चुका है तथा आगामी 25 अगस्त से संपूर्ण प्लांट चालू होकर 1 मेगावाट विद्युत का उत्पादन प्रारंभ हो जाएगा। सहायक यंत्री जल प्रदाय केसी अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि ऊर्जा विकास के अंतर्गत एम प्लस सोलर द्वारा तिघरा वाटर पंप हाउस और वाटर ट्रीटमेंट प्लांट पर लगाए गए सोलर प्लांट तैयार किया जा चुका है।

श्री अग्रवाल ने बताया कि गत दिवस सोलर प्लांट के इंटर कनेक्शन के लिए कंपनी द्वारा 12 घंटे का विद्युत शटडाउन लिया गया था, जिसमें सोलर प्लांट के इंटरकनेक्शन के साथ ही प्लांट पर अन्य संधारण के कार्य भी पूर्ण कराए गए हैं। उन्होंने बताया कि तिघरा प्लांट से भरी जाने वाली टंकियां नियमित रूप से भरकर 19 को आपूर्ति प्रारंभ की जाएगी।

शटडाउन के दौरान कराया गया संधारण कार्य

श्री अग्रवाल ने बताया कि शटडाउन के दौरान 1600 केवीए ट्रांसफार्मर में हो रहे ऑयल लीकेज को रोकने के लिए संधारण का कार्य कराया गया तथा 33 केवीए विद्युत यार्ड में जंपरिंग एवं क्लंपिंग तथा विद्युत पोल पेंटिंग का कार्य कराया गया। इसके साथ ही एरिएटर यूनिट से हो रहे लीकेज को रोकने के लिए एपॉक्सी माउंटिंग का कार्य किया गया।

Updated : 19 Aug 2020 1:00 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top