Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > गैस सिलिंडर के कम दामों की घोषणा के पहले दिन, बुकिंग में 50 प्रतिशत का हुआ इजाफा

गैस सिलिंडर के कम दामों की घोषणा के पहले दिन, बुकिंग में 50 प्रतिशत का हुआ इजाफा

रक्षाबंधन के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घरेलू गैस सिलिंडर के दाम 200 रुपए घटाने की घोषणा से गैस बुकिंग में 50 प्रतिशत उछाल आ गया है।

गैस सिलिंडर के कम दामों की घोषणा के पहले दिन, बुकिंग में 50 प्रतिशत का हुआ इजाफा
X

ग्वालियर। रक्षाबंधन के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घरेलू गैस सिलिंडर के दाम 200 रुपए घटाने की घोषणा से गैस बुकिंग में 50 प्रतिशत उछाल आ गया है। घोषणा के बाद का पहले दिन तेजी से बुकिंग की जा रही है। गैस एजेंसी के मालिकों का कहना है इससे पहले सिलिंडर बुकिंग में इतना उछाल कभी नहीं आया है। शहर की एजेंसी में हर दिन कम से कम 200 सिलिंडर की बुकिंग होती थी। लेकिन रक्षा बंधन के दिन दोगुना बुकिंग हुई है। इन घोषणा से उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दोहरा लाभ मिलेगा। उज्जवला लाभार्थियों के लिए सिलेंडर 400 रुपये सस्ता हो गया है । अब सभी घरेलू उपभोक्ताओं के लिए इनके दाम में 200 रुपये प्रति सिलेंडर की दर से कटौती की गई है। इससे पहले लोगों को घरेलू गैस के लिए 1103 रुपए का भुगतान करना पड़ता था।

अब 903 रुपए का कर रहे भुगतान -

घरेलू गैस के लिए लोगों को 1103 रुपए का भुगतान करना पड़ता था। लेकिन अब से 903 रुपए का भुगतान करना होगा। वही उज्जवला लाभार्थियों के लिए सिलेंडर 400 रुपये सस्ता हो गया है। इस योजना के लाभार्थियों 700 रुपए का भुगतान करना होगा।

सरकार पर बोझ बढ़ेगा -

उन्होंने कहा, “गैस सिलेंडर सस्ता हुआ फिर एक बार, राखी पर बहनों को मोदी सरकार का उपहार।”उन्होंने बताया कि इसका देश के 33 करोड़ उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा। इससे सरकार पर वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान 7,680 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

75 लाख बहनों को मिलेगा लाभ -

इसके अलावा ठाकुर ने बताया कि उज्जवला योजना के तहत 75 लाख बहनों को सरकार मुफ्त में गैस कनेक्शन देगी। सरकार पहले ही धुएं से मुक्ति के लिए 9.60 करोड़ बहनों को उज्जवला योजना का लाभ दे चुकी है। इसके लिए गैस सिलेंडर, चूल्हा, पाइप व अन्य सामग्री बिना एक रुपये लिये उन्हें मुफ्त दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि दिल्ली में गैस सिलेंडर की कीमत 1103 रुपये है। अब इसकी कीमत घटकर 903 रुपये हो जाएगी।

Updated : 4 Oct 2023 8:26 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Web

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top