Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर में 12 अप्रैल को जारी होगी अधिसूचना, नामांकन दाखिल करने के लिए मिलेंगे छह दिन

ग्वालियर में 12 अप्रैल को जारी होगी अधिसूचना, नामांकन दाखिल करने के लिए मिलेंगे छह दिन

ग्वालियर में 12 अप्रैल को जारी होगी अधिसूचना, नामांकन दाखिल करने के लिए मिलेंगे छह दिन
X

ग्वालियर। ग्वालियर संसदीय सीट के लिए 7 मई को मतदान होगा। प्रशासनिक स्तर पर मतदान को लेकर तैयारियों को भी अंतिम रूप दिया जा रहा है। लेकिन प्रत्याशी को नामांकन दाखिल करने के लिए सिर्फ दिन ही मिलेंगे।

दरअसल जिले में मतदान सात मई को होगा। इससे पहले 12 अप्रैल को नामांकन अधिसूचना जारी की जाएगी। अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन दाखिले का सिलसिला भी शुरू हो जाएगा, जो 19 अप्रैल तक चलेगा। लेकिन 14 अप्रैल को रविवार व 17 अप्रैल को राम नवमी के चलते शासकीय अवकाश रहेगा। उक्त दो दिनों में प्रत्याशियों द्वारा नामांकन दाखिल नहीं किए जाएंगे। इसलिए 12 से 19 अप्रैल के बीच प्रत्याशियों के पास नामांकन दाखिल करने के लिए सिर्फ छह दिन ही मिलेंगे। इन छह दिनों में सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे। वहीं नामांकन की जांच 20 अप्रैल हो होगा और 22 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। इन सभी दिवसों में प्रात: 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक उक्त कार्यवाही संपादित होगी। उधर नामांकन दाखिले को लेकर भी कलेक्ट्रेट में तैयारियां पूरी कर ली हैं और जल्द ही बैरीगेट भी लगा दिए जाएंगे। नामांकन दाखिल करने के लिए प्रत्याशी को कलेक्ट्रेट के मुख्य द्वार से ही प्रवेश मिलेगा।

नामांकन दाखिल के साथ शुरू हो जाएगा खर्च का चक्र

नामांकन दाखिले के साथ ही प्रत्याशी द्वारा प्रचार-प्रसार में किए जाने वाले खर्च का चक्र भी शुरू हो जाएगा। चुनावी खर्चे का हिसाब-किताब देने के लिए हर प्रत्याशी को पृथक से बैंक खाता खुलवाना होगा। यह बैंक खाता नामांकन दाखिल करने से एक दिन पूर्व खुलवाना अनिवार्य होगा। प्रत्याशी इसी बैंक खाते से अपने चुनावी खर्चे का लेनदेन कर सकेंगे।

चुनाव में खपेंगी अमिट स्याही की तीन हजार से अधिक शीशियां

मतदान दिवस के दिन मतदान की पुष्टि के तौर लगाई जाने वाली अमिट स्याही की तीन हजार से अधिक शीशियां इस्तेमाल होंगी, जो निर्वाचन कार्यालय के पास जल्द ही पहुंच भी जाएंगी। दरअसल जिले में 1 हजार 680 मतदान केन्द्र हैं। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर अमिट स्याही की दो शीशि मतदानकर्मियों को उपलब्ध कराई जाएंगी। इस हिसाब से जिले में मतदान दिवस के लिए 3 हजार 360 स्याही की दो शीशि उपयोग में लाई जाएंगी। उल्लेखनीय है कि 10 मिलीग्राम की एक शीशी का उपयोग 700 से अधिक मतदाताओं के लिए किया जा सकता है।

Updated : 13 April 2024 12:04 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top