Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर में कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुआ नामांकन, पहले दिन एक ने भरा पर्चा

ग्वालियर में कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुआ नामांकन, पहले दिन एक ने भरा पर्चा

भारत सिंह व प्रवीण सहित 10 ने लिए फार्म

ग्वालियर में कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुआ नामांकन, पहले दिन एक ने भरा पर्चा
X

ग्वालियर। लोकसभा चुनाव के लिए शुक्रवार से नामांकन की प्रक्रिया कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई। नामांकन प्रक्रिया के लिए प्रशासन ने कलेक्ट्रेट को छावनी बना दिया। पीडब्ल्यूडी से लेकर कलेक्टोरेट तक पुलिस बल तैनात था और बेरिकेडिंग भी की गई थी और बिना जांच के किसी को प्रवेश भी नहीं दिया गया। वहीं पहले दिन एक उम्मीदवार ने अपना पर्चा दाखिल किया और भारत सिंह कुशवाह, प्रवीण पाठक सहित 10 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल करने के लिए फार्म भी दिए।

ग्वालियर लोकसभा क्षेत्र से सदस्य चुनने के लिए जिलाधीश एवं रिटर्निंग अधिकारी रुचिका चौहान ने सुबह 11 बजे निर्वाचन की सूचना जारी की। इसी के साथ नाम-निर्देशन पत्र भरने का सिलसिला भी शुरू हो गया है और पहले दिन खेड़ापति कॉलोनी किलागेट रोड़ ग्वालियर निवासी रचना अग्रवाल ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किया। उन्होंने सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (कम्युनिस्ट) पार्टी की ओर से रिटर्निंग अधिकारी श्रीमती चौहान को अपना नामांकन सौंपा। साथ ही संविधान के प्रति सच्ची श्रद्धा व निष्ठा रखने की शपथ भी रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष ली। इस अवसर पर सहायक रिटर्निंग अधिकारी अतुल सिंह भी मौजूद थे। हालांकि रचना अग्रवाल अभी तक अपना शपथ पत्र जमा नहीं किया है।

इन्होंने लिए फार्म

भाजपा के भारत सिंह कुशवाह, कांग्रेस के प्रवीण पाठक के अलावा रामप्रकाश सिंह पाल, महेन्द्र प्रताप पाल, डॉ. पीडी अग्रवाल, आनंद सिंह कुशवाह, नरेशचन्द शर्मा, दीपक कुमार बंसल, चंदन राठौर एवं हरीदास ने नामांकन दाखिले के लिए फार्म लिए हैं। हालांकि अभी उक्त में से कई उम्मीदवारों ने राशीद नहीं कटवाई है।

नामांकन दाखिले के चार दिन शेष

नामांकन दाखिले के लिए उम्मीदवारों के पास अब सिर्फ चार दिन ही बचे हैं। शासकीय अवकाश होने की वजह से 13, 14 एवं 17 अप्रैल को नामांकन का सिलसिला बंद रहेगा। अभ्यर्थी अथवा उनके प्रस्तावक अब 15, 16, 18 व 19 अप्रैल को सुबह 11 से 3 बजे तक रिटर्निंग अधिकारी अथवा सहायक रिटर्निंग अधिकारी को नामांकन प्रस्तुत कर सकेगें।

22 तक होगी नाम वापसी

नामांकनों की जांच 20 अप्रैल को होगी और 22 अप्रैल की दोपहर 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। इन सभी दिवसों में प्रात: 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक उक्त कार्यवाही संपादित होगी। ग्वालियर लोकसभा क्षेत्र में 7 मई को मतदान और 4 जून को मतगणना होगी।

उम्मीदवारों के लिए अलग बनाया द्वार

्रनामांकन प्रक्रिया के दौरान किसी प्रकार की अव्यवस्था न फैले इसलिए कलेक्ट्रेट के मुख्य द्वार पर दो अलग-अलग द्वारा बनाए गए हैं। पहले द्वार से सिर्फ नामांकन दाखिल करने आने वालों को भी प्रवेश दिया गया। जबकि दूसरे द्वार से कलेक्ट्रेट के कर्मचारी सहित आमजन को प्रवेश दिया गया। इतना ही नहीं कलेक्ट्रेट के कर्मचारियों को भी बिना आई कार्ड के प्रवेश नहीं दिया गया। इसके अलावा कलेक्ट्रेट पहाड़ी के नीचे भी भारी पुलिस बल तैनात किया गया है।

आचार संहिता का विशेष ध्यान रखें - कलेक्टर

जिलाधीश श्रीमती चौहान ने नामजदगी का पर्चा दाखिल करने के लिए कलेक्ट्रेट आने वाले सभी उम्मीदवारों से आचार संहिता का पालन करने के लिए कहा है । उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार रिटर्निंग आफीसर के कक्ष में उम्मीदवार समेत पांच लोगों को ही प्रवेश दिया जाएगा । साथ ही 100 मीटर के दायरे में एक प्रत्याशी केवल तीन वाहनों के प्रवेश की अनुमति दी गई है।

Updated : 15 April 2024 2:10 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top