Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > इस बार त्यौहारों पर चीन नहीं शहर की महिला उद्यमी बेचेंगी अपने उत्पाद

इस बार त्यौहारों पर चीन नहीं शहर की महिला उद्यमी बेचेंगी अपने उत्पाद

कैट उपलब्ध कराएगा रोजगार

इस बार त्यौहारों पर चीन नहीं शहर की महिला उद्यमी बेचेंगी अपने उत्पाद
X

ग्वालियर, न.सं.। कोरोना संक्रमण में देश को बहुत हद तक नुकसान पहुँचाया है मगर कुछ लाभ भी दिया है। इन लाभों में एक लाभ यह भी है कि भारतवासियों ने चीन की बनी वस्तुओं का बहिष्कार कर दिया है और स्वदेशी वस्तुओं को अपना रहे हैं जिससे लोगों को रोजगार के नए अवसर मिल रहे हैं साथ ही देश का पैसा देश के ही काम आ रहा है।

इसी क्रम में कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) द्वारा आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के अन्तर्गत महिला उद्यमियों के उत्पादों की बिक्री किए जाने के लिए सितम्बर माह में उत्पादों की प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। कैट ने भारत में चीनी उत्पादों के बहिष्कार की श्रंृखला में रक्षाबंधन से दीपावली तक भारतीय सामान हमारा अभिमान के अन्तर्गत महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए यह अभियान प्रारंभ किया है। इसी कड़ी में सितम्बर में तीन दिवसीय उत्पादों की प्रदर्शनी एवं प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। यह निर्णय कैट मध्यप्रदेश के अध्यक्ष भूपेन्द्र जैन के मुख्य आतिथ्य में महिला विंग की आयोजित बैठक में लिया गया। कैट की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य श्रीमती कविता जैन, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य श्रीमती रीना गांधी, श्रीमती बबीता डाबर ने बताया कि इस बैठक में तीन चरण में महिला उद्यमियों के उत्पाद की प्रदर्शनी और बिक्री के लिए उपलब्ध कराए जाने का निर्णय लिया गया है। जिसमें दीपावली से संबंधित दीपक, झालर, होम डेकोरेट उत्पाद, नवरात्रि व करवाचौथ से संबंधित पूजन सामग्री एवं घरेलू सामान उपलब्ध रहेंगे।

कविता जैन एवं श्रीमती रीना गांधी ने बताया कि प्रथम चरण में महिला उद्यमियों के उत्पादों की प्रदर्शनी होगी जिसमें महिला उत्पादों को रिटेल और थोक में बेचने के लिए सभी व्यवसाईयों को इसमें आमंत्रित किया जाएगा ताकि वे उत्पादों की क्वालिटी और रेट को देखकर अपना आर्डर दे सकें एवं उनकी सलाह से हम उत्पाद तैयार कर सकें। द्वितीय चरण में नवरात्रि के अवसर पर तीन दिवसीय आत्म निर्भर मध्यप्रदेश मेले का आयोजन महिला उद्यमियों के लिए आयोजित किया जाएगा जिसमें विभिन्न बैंकिंग संस्थान एवं शासकीय संस्थानों को सम्मिलित किया जाएगा। इसके पश्चात दशहरा दीपावली के बीच में पांच दिवसीय आत्म निर्भर मध्यप्रदेश महिला उद्यमियों का मेला आयोजित किया जाएगा। तीसरे चरण में महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित करते हुए हिन्दुस्तानी दीपावली मनाने का कैट का प्रयास रहेगा। उन्होंने सभी महिला उद्यमियों से अनुरोध किया है कि वे कैट महिला विंग से जुडे और अपने उत्पादों को कैट की प्रदर्शनी में शामिल करें। बैठक में हर्षिता अग्रवाल एवं श्रीमती संतोष शर्मा आदि उपस्थित थे।

Updated : 13 April 2024 1:01 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top