Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर को मिली बड़ी सौगात, एलिवेटेड रोड के पहले चरण के भूमिपूजन के साथ दूसरे चरण का ऐलान

ग्वालियर को मिली बड़ी सौगात, एलिवेटेड रोड के पहले चरण के भूमिपूजन के साथ दूसरे चरण का ऐलान

ग्वालियर को मिली बड़ी सौगात, एलिवेटेड रोड के पहले चरण के भूमिपूजन के साथ दूसरे चरण का ऐलान
X

ग्वालियर। ग्वालियर शहर को आज करोडो की सौगात मिल गई। ग्वालियर में केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ₹1128 करोड़ की लागत से 7 सड़क परियोजनाओं का भूमिपूजन किया।साथ ही ग्वालियर में बनने जा रहे अंतरराज्यीय बस टर्मिनल की आधारशिला भी रखी गई। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री ने कहा नितिन गडकरी जी आज ग्वालियर के लिए 1128 करोड़ रुपये का ऐतिहासिक उपहार लेकर आये हैं। मैं माननीय गडकरी जी का ग्वालियर और मध्यप्रदेशवासियों की ओर से हृदय से आभार व्यक्त करता हूं। कर्ज माफी के धोखे के कारण जो किसान डिफाल्टर हुए थे हम उनको डिफाल्टर नहीं रहने देंगे। उनके ब्याज का पैसा हम भर के उनका यह कर्जा उतारने का काम करेंगे। हम 926 करोड़ रुपये के व्यय से ग्वालियर में पानी लेकर आयेंगे। प्रत्येक वॉर्ड और घर तक हम शुद्ध पेयजल पहुंचायेंगे।


जिन विकास कार्यों का शिलान्यास हुआ, उनमें सीआरआईएफ (केन्द्रीय सड़क अधोसंरचना निधि) योजना के तहत लगभग 447 करोड़ रुपये की लागत से ग्वालियर शहर में स्वर्ण रेखा नदी पर ट्रिपल आईटीएम कॉलेज के समीप से महारानी लक्ष्मीबाई प्रतिमा तक बनने जा रहा फोरलेन एलीवेटेड सड़क मार्ग शामिल है। साथ ही स्मार्ट सिटी द्वारा हजीरा थाने के समीप लगभग 25 एकड़ रकबे में 64 करोड़ 22 लाख रुपये की लागत से बनाए जाने वाले आईएसबीटी (अंतरराज्यीय बस टर्मिनल) का शिलान्यास भी होगा। इसके अलावा सीआरआईएफ योजना के अंतर्गत चीनौर-करहिया एवं करहिया-भितरवार सड़कमार्ग एवं डबरा-पिछोर रोड़ से कटारे बाबा की समाधि-बडेरा के बीच सड़क निर्माण कार्य का शिलान्यास किया जायेगा। एलिवेटेड रोड की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार मलगढ़ा, चार शहर का नाका, हजीरा, तानसेन रोड, लोको, पड़ाव से लक्ष्मीबाई समाधि स्थल तक प्रति घंटे लगभग 6 हजार वाहन चलते हैं। फ्लाई ओवर बनने के बाद इस रूट का लगभग 60 प्रतिशत ट्रैफिक एलिवेटेड रोड पर परिवर्तित होगा, जिससे लक्ष्मीबाई समाधि स्थल के पास से हजीरा तक के रूट पर लोगों को जाम से राहत मिलेगी।

बाहर जाने वालों को को मिलेगी जाम से राहत


एलिवेटेड रोड का लाभ सिर्फ शहर के बाहर जाने वाले लोगों को भी मिलेगा। लश्कर से मुरैना-आगरा और भिंड रोड पर जाने वाले लोग लक्ष्मीबाई समाधि से फ्लाई ओवर पर जाएंगे और शर्मा फार्म रोड पर उतरेंगे। उसके बाद वे हाइवे पर पहुंच जाएंगे, इस दौरान कहीं भी उन्हें ट्रैफिक जाम या सिग्नल के कारण रुकना नहीं पड़ेगा। मुरैना, आगरा या भिंड से आने वाले लोग भी एलिवेटेड रोड का उपयोग कर जाम से बच सकेंगे।

एलिवेटेड रोड एक नजर में

-प्रथम चरण में वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई समाधि स्थल के समीप से ट्रिपलआईटीएम तक लगभग 6 किलोमीटर लम्बाई में एलीवेटेड रोड़ का निर्माण होगा।

-रानी लक्ष्मीबाई की समाधि से ट्रिपल आईटीएम तक लगभग 6 किलोमीटर लम्बाई

-एलीवेटेड रोड़ की कुल चौड़ाई लगभग 16 मीटर होगी।

-डिवाइडर के अलावा दोनों ओर की सडक़ों की चौड़ाई 7.25 - 7.25 मीटर होगी। -छह स्थानों पर रैम्पनुमा 13 सडक़ें बनाई जाएंगी।

चढऩे उतरने के लिए बनेंगे रैम्प

रानीपुरा व रमटापुरा में एलीवेटेड रोड़ पर चढऩे -उतरने के लिए अलग-अलग रैम्प बनाए जाएंगे।

-चंद्रनगर में एलीवेटेड रोड़ पर चढऩे के लिए एक रैम्प बनेगा।

नाम एंट्री लूप की लंबाई एक्जिट लूप की लंबाई

ट्रिपलआईटीएम 60 मीटर 90 मीटर

रानीपुरा 310 मीटर 355 मीटर

हजीरा किलागेट 295 मीटर 230 मीटर

हजीरा चौराहा 225 मीटर 420 मीटर

रमटापुरा 230 मीटर 285 मीटर

चन्द्र नगर 340 मीटर --

महारानी लक्ष्मीबाई 225 मीटर 225 मीटर

एलिवेटेड रोड इन मार्गो से जुड़ेगी

स्वर्ण रेखा नदी पर तैयार होने वाली एलिवेटेड रोड को शहर के प्रमुख मार्गों के साथ जोड़ा जाएगा। ताकि, वहां से एलिवेटेड रोड पर जाने और शहर की मौजूदा सडक़ पर उतरने का रास्ता मिल सके। ये कनेटिविटी जीवाजीगंज, छप्परवाला पुर, फूलबाग पर लक्ष्मीबाई समाधि और हजीरा क्षेत्र से दी जाएगी। इन स्थानों पर यातयात का भार अधिक काफी रहता है साथ ही यहां से लोग दूसरे रास्तों के लिए परिवर्तित भी होते हैं। एलिवेटेड रोड हनुमान बांध से शुरू होकर तारागंज, जनकगंज, गेंड़ेवाली सडक़, शिंदे की छावनी, फूलबाग, तानसेन नगर, रानीपुरा, हजीरा, मछली मंडी रोड से होते हुए जलालपुर तक बनेगी।

Updated : 15 Sep 2022 2:13 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top