Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > आयकर विभाग के निशाने पर प्रदेश की सभी 29 सीटें

आयकर विभाग के निशाने पर प्रदेश की सभी 29 सीटें

आयकर विभाग के निशाने पर प्रदेश की सभी 29 सीटें
X

अस्थाई कार्यालयों के साथ 160 लोगों की लगी चुनाव में ड्यूटी

ग्वालियर/न.सं.मध्यप्रदेश में लोकसभा का चुनाव 12 मई को होने जा रहा है। इस चुनाव में बड़े-बड़े दिग्गज उतरने वाले हैं और जमकर खर्च भी होना है। मध्यप्रदेश में लोकसभा सीटों की संख्या 29 और ग्वालियर में चार है। चुनाव की घोषणा होते ही आयकर विभाग ने इन सीटों पर अपनी पैनी नजर गढ़ा दी है। आयकर विभाग ने इन सीटों पर नजर रखने के लिए अस्थाई कार्यालय भी खोले हैं। इसी के साथ 160 से अधिक आयकर कर्मचारियों की ड्यूटी इस चुनाव में लगाई गई है। हर छोटे से बड़े लेन-देन पर विभाग की पैनी निगाह है।

उल्लेखनीय है कि गत दिवस पुलिस द्वारा दिल्ली से आ रहे ग्वालियर के व्यापारी गिर्राज बंसल की कार से 51.50 लाख रुपए की नगदी पकड़ी गई है, जिसका हिसाब नहीं देने पर इसे कोषालय में जमा करा दिया गया है। मध्यप्रदेश सहित ग्वालियर अंचल में लोकसभा चुनाव का शंखनाद होते ही मध्यप्रदेश की सभी 29 सीटों पर आयकर विभाग ने अपनी निगरानी बढ़ा दी है। ग्वालियर अंचल में लोकसभा की सीटें चार हैं, जिनमें पहली ग्वालियर, दूसरी गुना-शिवपुरी, तीसरी भिण्ड-दतिया एवं चौथी मुरैना एवं श्योपुर है। विभाग ने इस मुहिम में अपनी खुफिया विंग को भी सक्रिय कर दिया है। आयकर विभाग की इन्वेस्टीगेशन विंग ने सभी जिलों में तैनात आयकर अधिकारियों को भोपाल में बनाए गए कंट्रोल रूम से जोड़ दिया है। इन्दौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर और खजुराहो हवाई अड्डे पर भी आयकर अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

बैंक से निकलने वाली राशि पर रहेगी नजर

आयकर विभाग ने इस चुनाव के दौरान हर लेन-देन पर निगाह रखना शुरू कर दी है। आयकर विभाग द्वारा बैंंक से निकलने वाले पैसे पर भी नजर रखी जा रही है। इसी के साथ ही जो पैसा जमा हो रहा है, वह भी आयकर विभाग की नजर में है। सूत्रों का कहना है कि प्रदेश की ऐसी हाई प्रोफाइल सीटें, जहां अधिक चुनावी खर्च होने की संभावना है, उन इलाकों में विशेष खुफिया तंत्र तैनात किया गया है। बैंकों से निकलने वाली बड़ी राशि का भी रिकार्ड रखा जा रहा है। बताया जाता है कि अनौपचारिक रूप से हवाला और हुंडी कारोबार से जुड़े संदिग्ध लोगों की गतिविधियों पर नजर रखने विभाग ने अपने मुखबिरों को भी सक्रिय कर दिया है।

Updated : 2019-03-17T23:33:23+05:30

Naveen

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Next Story
Share it
Top