Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर में जल्द बनेगा 500 बिस्तर का अस्पताल, मुख्यमंत्री ने दी सहमति

ग्वालियर में जल्द बनेगा 500 बिस्तर का अस्पताल, मुख्यमंत्री ने दी सहमति

ग्वालियर में जल्द बनेगा 500 बिस्तर का अस्पताल, मुख्यमंत्री ने दी सहमति
X

ग्वालियर। शहर में जल्द ही 500 बिस्तर का नया अस्पताल बनेगा। जिसमें सभी स्वास्थ्य उपकरण के साथ-साथ फर्नीचर आदि की व्यवस्था भी की जायेगी। इसके साथ ही डबरा में स्वीकृत 50 बिस्तर के अस्पताल का निर्माण कार्य भी शीघ्रता से किया जायेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को संभाग स्तरीय क्राइसेस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में यह बात कही।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बैठक में कहा है कि ग्वालियर में ऑक्सीजन के कई प्लांट स्थापित करने की स्वीकृति भी दी गई है। इसके साथ ही वेंटीलेटर भी पर्याप्त संख्या में उपलब्ध कराए गए हैं। ऑक्सीजन प्लांट और वेंटीलेटर के संचालन में जो स्टाफ लगेगा उनको प्रशिक्षित करने का कार्य भी किया जाए, ताकि आवश्यकता पड़ने पर सुचारू संचालन हो सके। चिकित्सक और पैरामेडीकल स्टाफ की भर्ती के संबंध में भी उन्होंने बताया कि शासन स्तर से इसकी प्रक्रिया की जा रही है। शीघ्र ही ग्वालियर को भी पर्याप्त स्टाफ की उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी।

होम क्वारंटाइन मरीजों से चर्चा -

संभागीय आयुक्त आशीष सक्सेना ने जानकारी दी कि संभाग के सभी जिलों में गूगल मीट के माध्यम से होम क्वारंटाइन मरीजों से चर्चा की जा रही है और उन्हें चिकित्सकीय सुविधायें उपलब्ध कराने के साथ-साथ उनके मनोबल को बढ़ाने का कार्य भी किया जा रहा है। इसके साथ ही सभी जिलों में अस्पताल में भर्ती मरीजों से उनके परिजनों की चर्चा वीडियो कॉलिंग के माध्यम से कराई जा रही है। अस्पतालों के माध्यम से भर्ती मरीजों के परिजनों को दूरभाष पर भी उनके स्वास्थ्य की जानकारी देने का कार्य किया जा रहा है।

कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि ग्वालियर में कंट्रोल कमाण्ड सेंटर के माध्यम से वॉट्सएप वीडियो कॉलिंग, 1075 हैल्पलाइन, ऑक्सीजन सप्लाई की मॉनीटरिंग, एम्बूलेंस संचालन सेवा की मॉनीटरिंग, पेशेंट शिफ्टिंग कार्य की मॉनीटरिंग, मेडीकल किट का वितरण करने के साथ-साथ होम आईसोलेशन मरीजों की मॉनीटरिंग का काम भी किया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि बच्चों में कोविड के लक्षण के संबंध में चिकित्सकीय सुविधा देने हेतु कंट्रोल कमाण्ड सेंटर में शिशु रोग विशेषज्ञ चिकित्सकों को बिठाकर वीडियो कॉलिंग के माध्यम से चिकित्सीय सलाह देने का कार्य भी जिले में किया जा रहा है।

ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड सेंटर -

कलेक्टरसिंह ने बताया कि ग्वालियर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में कुल 8 कोविड केयर सेंटर स्थापित किए गए हैं। जिनमें शासकीय कन्या छात्रावास भितरवार, शासकीय छात्रावास चीनौर, कन्या छात्रावास डबरा, सेवा भारती डबरा, मैरिज गार्डन झांसी रोड़ डबरा, शासकीय छात्रावास बेहट, इन्द्रप्रस्त हॉस्पिटल घाटीगांव स्थापित किए गए हैं। इसके साथ ही शहरी क्षेत्र में भी कोविड केयर सेंटर, सामाजिक संस्थाओं और जनप्रतिनिधियों के माध्यम से संचालित किए जा रहे हैं। कलेक्टर ने यह भी बताया कि जिले में बिना मास्क पहने घूमने वालों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्रवाई भी की गई है। कुल 70 हजार 147 व्यक्तियों के विरूद्ध जुर्माने की कार्रवाई कर लगभग 63 लाख रूपए से अधिक की वसूली की गई है।

20 बिस्तरीय आईसीयू

कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि भविष्य की तैयारियों को लेकर भी जिले में विस्तृत प्लान तैयार किया गया है। जिला अस्पताल मुरार, सिविल अस्पताल हजीरा में ऑक्सीजन प्लांट तैयार किया जा रहा है। इसके साथ ही एसएनसीयू सिविल अस्पताल हजीरा का निर्माण प्रस्तावित है। जिला चिकित्सालय मुरार में 20 बिस्तरीय आईसीयू तैयार किया जा रहा है। कोल इंडिया यूपीएल पेटीएम एवं सन फार्मा द्वारा 200 ऑक्सीजन बैड का निर्माण किया जा रहा है।


Updated : 12 Oct 2021 10:42 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top