Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > चुनाव में घूमेगा नेताजी का मीटर, 10 की पड़ेगी चाय और 100 का खाने का पैकेट

चुनाव में घूमेगा नेताजी का मीटर, 10 की पड़ेगी चाय और 100 का खाने का पैकेट

राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को सौंपी चुनाव प्रचार सामग्री की दरों की सूची

चुनाव में घूमेगा नेताजी का मीटर, 10 की पड़ेगी चाय और 100 का खाने का पैकेट
X

ग्वालियर। विधानसभा चुनाव में टिकट की आशा-प्रत्याशा में तमाम नेतागणों ने अपने क्षेत्रों में पसीना बहाना शुरू कर दिया है। चुनाव का प्रचार करना है तो समर्थक भी चाहिए और उन पर खर्चा भी करना पड़ेगा। नेताजी जेब भी खूब ढीली कर रहे हैं। अभी आचार संहिता लागू नहीं हुई है तो चुनाव खर्च का मीटर चालू होने का भी डर नहीं। हालांकि जिला प्रशासन ने चुनावी बिगुल बजने से पहले ही चुनाव प्रचार में प्रयुक्त होने वाली प्रचार सामग्री व खाने-पीने आदि की वस्तुओं के दाम तय कर दिए हैं। आचार संहिता लागू हो जाने के बाद प्रत्याशियों को 10 रुपए की चाय और 100 रुपए का स्पेशल खाने के पैकेट के लिए 100 रुपए खर्च करने पड़ेगे। खर्च नेताजी करेंगे और हिसाब चुनाव की मशीनरी रखेगी, ताकि आकलन किया जा सके कि कहीं नेताजी खर्च में लिमिट से बाहर तो नहीं जा रहे। हालांकि कि अभी जो दरे तय की गई है, उस पर राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से दावे आपत्तियां मांगी गई है। जिसके बाद दरों को अंतिम रूप दिया जाएगा।

दरअसल बुधवार को जिलाधीश अक्षय कुमार सिंह की मौजूदगी में स्टेंडिंग कमेटी की बैठक आयोजित की गई। जिसमें मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों भी मौजूद रहे, जिन्हें दरों की सूची उपलब्ध कराई गई है। बैठक में प्रतिनिधियों को जो सूची उपलब्ध कराई गई है, उसमें 127 वस्तु/सामग्री के दाम तय किए गए हैं। जिला प्रशासन की तरफ से जारी की गई रेट लिस्ट में पोस्टर बैनर से लेकर, झंडे, फूल माला, टोपी आदि से लेकर नाश्ता, दिन व रात का भोजन तक शामिल किया गया है। इसके अलावा विभिन्न वाहनों का किराया भी तय किया गया है। जिलाधीश श्री सिंह ने प्रतिनिधियों को स्पष्ट किया है कि चुनाव प्रचार सामग्री की सूची में दरों को लेकर कोई आपत्ति हो तो अगले तीन दिन के भीतर अवश्य दे दें, जिससे दरों को अंतिम रूप दिया जा सके।

रेट लिस्ट में शामिल कुछ प्रमुख वस्तुएं/सामग्री-

खाने-पीने की वस्तुएं व भोजन

चाय फुल 10 रुपए, कट पाच रुपए

समोसा/कचौड़ी 10 रुपए प्रति नग

भोजन का सादा पैकेट 50 व स्पेशल पैकेट 100 रुपए प्रति नग

पानी की बोतल एक लीटर 20, 500 एमएल दस रुपए प्रति नग, पानी के पाउच 50 रुपए प्रति 100 नग, पानी का कैम्पर 20 रुपए प्रति नग, पानी का टैंकर 500 रुपए प्रति नग।

कोल्डड्रिंग एक लीटर 40 रुपए, नमकीन 1 किलो 150 रुपए व बिस्किट 10 रुपए प्रति पैकेट।

फूल माला व गुलदस्ता-

माला (भव्य) 30 से 40 कि.ग्रा. प्रति नग दो हजार, मामला 50 कि.ग्राम या उससे अधिक ढ़ाई हजार प्रति नग, फूल माला बड़ी 40 रुपए, माला मीडियम 25, माला छोटी 10 रुपए, बुके 120 एवं सूत की माला प्रति नग 20 रुपए रखा गया है।

Updated : 14 Sep 2023 3:29 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Web

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top