Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > यदि आप बोलने की कला में कमजोर हैं तो सिर्फ 1 घण्टे में इस किताब को पढ़कर सीखें

यदि आप बोलने की कला में कमजोर हैं तो सिर्फ 1 घण्टे में इस किताब को पढ़कर सीखें

सॉफ्ट स्किल्स के वरिष्ठ प्रशिक्षक मुकेश थिरानी की किताब 'टॉक सो दैट द वर्ल्ड विल लिसन' का विमोचन

यदि आप बोलने की कला में कमजोर हैं तो सिर्फ 1 घण्टे में इस किताब को पढ़कर सीखें
X

ग्वालियर। आयोजन में मुख्य अतिथि श्रीमंत यशोदरा राजे सिंधिया, कैबिनेट मंत्री, मध्यप्रदेश & एवं जेसीआई इंडिया के पास्ट नेशनल प्रेजिडेंट श्री रवि शंकर, श्री बामन कुमार, श्री हाथी जी विशेष रूप से उपस्थित रहे। इस आयोजन में श्री थिरानी जी ने सार्वजनिक भाषण के कौशल के बारे में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने बताया कि पब्लिक स्पीकिंग किस तरह से आपके जीवन में एक महत्वपूर्ण स्किल साबित हो सकती है। किताब के शीर्षक से श्री थिरानी जी कहना चाहते हैं कि वक्ता ऐसा होना चाहिए जिसे ना केवल सुना जाए बल्कि समझा जाए। यदि आप अपने आप को बोलने की इस कला में कमजोर मानते हैं तो केवल 1 घण्टे में इस किताब को पढ़कर आप इस कौशल को सीख सकते हैं।


युवाओं में कम होती हुई रीडरशिप को समझते हुए इस किताब में लेखक ने शब्दों का कम उपयोग करते हुए पिक्चर्स और इलस्ट्रेशन्स के साथ इस कौशल को सिखाने की कोशिश की है । यह अपने आप में पहली सफल कोशिश है। किताब को 12 भागों में बांटा गया है जिसमें स्पीच प्लान करने से लेकर, डिलीवर करने तक के सारे स्टेप एक-एक करके डिटेल में समझाएं गए हैं।


मुकेश थिरानी भारत अल्युमिनियम लिमिटेड, वेदांता ग्रुप के डिपार्टमेंट ऑफ कॉरपोरेट कम्युनिकेशंस में कंसल्टेंट के रूप में पदस्थ थे। उन्होंने प्रशिक्षण लेने की ट्रेनिंग, द ट्रेनिंग एकेडमी ऑफ जेसीआई यूनिवर्सिटी, यूएसए से ली है। उन्हें पब्लिक स्पीकिंग के प्रशिक्षण देने में महारत हासिल है। पिछले 30 वर्षों में उन्होंने कई सारे कॉर्पोरेट एनजीओस और संस्थानों के साथ ऐसे प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए हैं जिसमें बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स ऑफ इंडिया, चार्टेड एकाउंटेंट्स, रोटरी कन्वेंशंस, लायंस और जेसीआई कन्वेंशंस मुख्य रूप से विशेष कार्यक्रम रहे।

Updated : 17 Nov 2021 10:24 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top