Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > बरसात के दौरान बांध पर सतत निगरानी रखें : जल संसाधन मंत्री सिलावट

बरसात के दौरान बांध पर सतत निगरानी रखें : जल संसाधन मंत्री सिलावट

अटल सागर (मड़ीखेड़ा डैम) का किया आकस्मिक निरीक्षण

बरसात के दौरान बांध पर सतत निगरानी रखें : जल संसाधन मंत्री सिलावट
X

ग्वालियर/शिवपुरी। प्रदेश के जल संसाधन, मछुआ कल्याण एवं मत्स्य विकास मंत्री एवं ग्वालियर जिले के प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट शिवपुरी जिले के अटल सागर मड़ीखेड़ा डैम पहुँचे और डैम का निरीक्षण कर विभागीय अधिकारियों से चर्चा की । बरसात के दौरान बांध पर सतत निगरानी रखने के अधिकारियों को निर्देश दिए ।

जल संसाधन मंत्री सिलावट शुक्रवार को ग्वालियर से शिवपुरी जिले के अटल सागर मड़ीखेड़ा डैम पहुँचे। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से डैम की क्षमता और अब तक छोड़े गए पानी के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि बरसात के दौरान डैम पर 24 घंटे निगरानी रखी जाए। इसके साथ ही डैम से जो पानी छोड़ा जा रहा है उससे जो गांव प्रभावित होते हैं उन पर भी निगरानी रखी जाए।

बांध के सभी गेट खोले -

उन्होंने बताया कि बांध के जल ग्रहण क्षेत्र में दिनांक 2 व 3 अगस्त को भारी बरसात के कारण बांध में पानी की आवक 14366 क्यूमेक्स होने के कारण बांध के सभी 10 गेट 9.0 मीटर ऊँचाई से खोले जाकर अधिकतम 10800 क्यूमेक्स पानी की निकासी करते हुए बांध को सुरक्षित रखा गया। अटल सागर बांध का 6 अगस्त को जल स्तर प्रात: 7 बजे 349.70 मीटर एवं जल स्तर 673.64 मिलियन घन मीटर है। मुख्य अभियंता श्री अग्रवाल ने यह भी बताया कि बांध से 3X20=60 मेगावाट जल विद्युत उत्पादन किया जाता है। इस वर्ष रबी फसल हेतु एक लाख 3 हजार 583 हैक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराई गई है। खरीफ फसल हेतु 21 हजार 500 हैक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई प्रस्तावित है।

सतनवाड़ा स्वास्थ्य केन्द्र पर वृक्षारोपण -

प्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट एवं लोक निर्माण विभाग के राज्य मंत्री श्री सुरेश धाकड़ ने शुक्रवार को सतनवाड़ा स्वास्थ्य केन्द्र पर वृक्षारोपण किया। दोनों ही मंत्रियों ने वृक्षारोपण के दौरान आम लोगों से अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने की अपील की। सतनवाड़ा स्वास्थ्य केन्द्र से ही श्री तुलसीराम सिलावट एवं श्री सुरेश धाकड़ ऑनलाइन मंत्रिमंडल की बैठक में शामिल हुए।

Updated : 12 Oct 2021 10:38 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top