Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > पौधों की देखभाल अपने बेटा-बेटी की तरह करना चाहिए: ऊर्जा मंत्री तोमर

पौधों की देखभाल अपने बेटा-बेटी की तरह करना चाहिए: ऊर्जा मंत्री तोमर

पौधों की देखभाल अपने बेटा-बेटी की तरह करना चाहिए: ऊर्जा मंत्री तोमर
X

ग्वालियर। प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि हमें पौधो की देखभाल अपने बेटा-बेटी की तरह करना चाहिए। क्योंकि एक वृक्ष हमें अपने जीवनकाल में बहुत कुछ देता है। पेड़ों का हमारे जीवन में कितना महत्व है, इसका प्रभाव हमने कोरोना काल में देखा है, जब हमने ऑक्सीजन की कमी महसूस की। मंत्री तोमर रविवार को शहर के सौगात अपार्टमेंट गोविंदपुरी में पौधा वितरण व पौधरोपण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।


ऊर्जा मंत्री तोमर ने सौगात अपार्टमेंट में निवासरत छोटे बच्चों द्वारा आयोजित मित्रता दिवस के अवसर पर पौधा वितरण कार्यक्रम में पौधरोपण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हमें इन बच्चों से सीख लेना चाहिए कि यह छोटी सी उम्र में ही पौधों का महत्व जानते हैं और आज पौधा वितरण कर आमजन को वृक्ष लगाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। हमें भी इन बच्चों से सीख लेकर आमजन को पेड़ लगाने के लिए प्रेरित करने के साथ ही प्रण करें कि इस वर्ष कम से कम पांच वृक्ष जरूर लगायें तथा वृक्ष लगाने के साथ ही उनकी देखभाल की जिम्मेदारी भी लें। उन्होंने कहा कि मैं इस वर्ष 20 वृक्ष लगाकर उनकी देखभाल की जिम्मेदारी भी लूंगा।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अभी भी हम समय से नहीं चेते तो वह दिन दूर नहीं, जब हमें पीने के पानी की तरह ऑक्सीजन सिलेन्डर भी साथ लेकर चलना होगा। इससे बचने का एकमात्र उपाय यही है कि अधिक से अधिक पौधरोपण किया जाए और पेड़ों व जंगलों को कटने से बचाया जाए। उन्होंने कहा कि सभी समाजों व सामाजिक संस्थाओं को आगे बढ़कर वृहद स्तर पर वृक्षारोपण करें, जिससे हमारा ग्वालियर हराभरा रहे। इस अवसर पर सौगात अपार्टमेंट के नागरिकों के साथ अपार्टमेंट के बाहर बने डिवाइडर पर पौधारोपण किया गया तथा 200 पौधों का वितरण आमजन को किया गया।

Updated : 12 Oct 2021 10:39 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top