Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > मानसून की घोषणा, बादलों से घिरा आसमान, पर पसीजे नहीं

मानसून की घोषणा, बादलों से घिरा आसमान, पर पसीजे नहीं

रात में हो सकती है बारिश, अगले चार दिन शुष्क रहेगा मौसम

मानसून की घोषणा, बादलों से घिरा आसमान, पर पसीजे नहीं
X

ग्वालियर, न.सं.। ग्वालियर और चम्बल अंचल के अधिकांश क्षेत्रों में मंगलवार को हुई बारिश के आधार पर मौसम विभाग ने बुधवार को मानसून आने की आधिकारिक घोषणा कर दी है, लेकिन दिन भर घने बादल छाए रहने के बाद भी बारिश नहीं हुई। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि रात में बारिश होने की उम्मीद है, जबकि गुरुवार से चार दिनों तक मौसम शुष्क रहेगा। इस दौरान स्थानीय प्रभाव से छुटपुट बारिश की ही उम्मीद की जा सकती है।

बीते मंगलवार को दोपहर में लगभग दो घंटे तक हुई झमाझम बारिश के दौरान शहर में 31 मिली मीटर पानी गिरा था। इसके बाद बुधवार को दोपहर में बूंदाबांदी हुई। इस दौरान मात्र 0.4 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई। इसके बाद दिन भर घने बादल छाए रहे, लेकिन पसीजे नहीं। भोपाल के सेवानिवृत्त मुख्य मौसम वैज्ञानिक डी.पी. दुबे ने बताया कि इस समय ग्वालियर से लेकर जयपुर, लखनऊ, दिल्ली तक ऊपरी हवाओं का चक्रवात बना हुआ है, जिसके प्रभाव से बुधवार की रात में ग्वालियर-चम्बल के अधिकांश क्षेत्रों में बारिश होने की उम्मीद है। कहीं-कहीं तेज बारिश भी हो सकती है। चूंकि यह सिस्टम उत्तर प्रदेश में शिफ्ट हो रहा है, इसलिए गुरुवार से अगले चार से पांच दिन तक मौसम लगभग शुष्क रहेगा। इस दौरान अगर स्थानीय स्तर पर कोई सिस्टम बनेगा तो ही बारिश हो सकती है।

33 डिग्री सेल्सियस पर ठहरा तापमान

मंगलवार को हुई बारिश के बाद बुधवार को दिन भर घने बादल छाए रहने की वजह से अधिकतम तापमान 33.4 डिग्री सेल्सियस पर ही ठहर गया, जो पिछले दिन से 3.4 और औसत से 5.6 डिग्री सेल्सियस कम है। न्यूनतम तापमान भी 3.2 डिग्री सेल्सियस लुढ़ककर 25.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह भी औसत से 2.4 डिग्री सेल्सियस कम है। आज सुबह हवा में नमी 88 प्रतिशत दर्ज की गई, जो सामान्य से 31 प्रतिशत अधिक है। शाम को हवा में नमी 76 प्रतिशत दर्ज की गई। यह भी सामान्य से 33 प्रतिशत अधिक है।

Updated : 25 Jun 2020 1:00 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top