Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर में दोबारा सक्रिय हुआ मानसून, 24 घंटों में तेज बारिश की उम्मीद

ग्वालियर में दोबारा सक्रिय हुआ मानसून, 24 घंटों में तेज बारिश की उम्मीद

ग्वालियर में दोबारा सक्रिय हुआ मानसून, 24 घंटों में तेज बारिश की उम्मीद
X

ग्वालियर। उड़ीसा में सक्रिय गहरे अवसाद का असर ग्वालियर में भी दिखने लगा है। शहर में सोमवार को दोपहर बाद जहां आसमान में काली घटाएं छाई रहीं वहीं लगभग 14 मिलीमीटर बारिश भी दर्ज की गई है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे के दौरान झमाझम बारिश का नजारा देखने को मिल सकता है। बारिश का यह दौर आगामी तीन से चार दिन तक जारी रहने की संभावना है।

सोमवार को सुबह करीब पौने दस बजे हुई हल्की बारिश के बाद दोपहर करीब साढ़े तीन बजे से करीब आधा घंटे तक तेज बारिश हुई। इस दौरान शहर में 13.8 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र अब गहरे अवसाद में बदल गया है।

मानसून सक्रिय -

अगले 24 से 48 घंटों में यह कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित होकर छत्तीसगढ़ होते हुए मध्यप्रदेश में प्रवेश करेगा। इसके साथ ही मध्यप्रदेश के ऊपर से मानसून की अक्षीय रेखा भी गुजर रही है। इन दोनों मौसम प्रणालियों के प्रभाव से अगले 24 घंटे के दौरान ग्वालियर-चम्बल अंचल में अधिकांश क्षेत्रों में झमाझम बारिश होने की उम्मीद है। इन मौसम प्रणालियों का असर अगले तीन से चार दिन तक बना रहेगा। इस दौरान भी अंचल में कहीं तेज तो कहीं मध्यम बारिश का क्रम जारी रहने की संभावना है।

132 मिलीमीटर कम बारिश-

34 डिग्री से ऊपर ही टिका रहा पारा: सोमवार को सुबह से दोपहर तक अधिकांश समय धूप खिली रही। इस दौरान करीब पौने दस बजे से दस मिनट तक हल्की बारिश भी हुई, जबकि दोपहर बाद घने बादल छाए रहे और मध्यान्ह में बारिश भी हुई, लेकिन हवाएं मंद गति से चलने के कारण आज भी तापमान 34.1 डिग्री सेल्सियस पर टिका रहा, जो औसत से 0.4 डिग्री सेल्सियस अधिक है, जबकि न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह भी औसत से 0.2 डिग्री सेल्सियस अधिक है। आज सुबह हवा में नमी 86 और शाम को 95 प्रतिशत दर्ज की गई। शहर में अब तक कुल 593.8 मिली मीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है, जो औसत बारिश से 132 मिलीमीटर कम है। विदित रहे कि शहर में सितम्बर अंत तक 725 मिलीमीटर औसत बारिश होना चाहिए।

Updated : 12 Oct 2021 10:32 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top