Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > आरक्षण काउंटर पर पैसों के लाले, वापसी में हो रही परेशानी

आरक्षण काउंटर पर पैसों के लाले, वापसी में हो रही परेशानी

पैसे वापिसी में रेलवे ने दिए एक लाख से अधिक रुपए, दो दिन में स्थिति होगी सामान्य

आरक्षण काउंटर पर पैसों के लाले, वापसी में हो रही परेशानी
X

ग्वालियर,न.सं.। उत्तर मध्य रेलवे के झांसी मंडल के अंतर्गत ग्वालियर स्टेशन के आरक्षण कार्यालय में बैठे कर्मचारियों को पूर्व में रद्द आरक्षण के विरुद्ध यात्रियों को पैसे वापसी करने में परेशानी हो रही है। रेलवे बोर्ड के 25 मई से पैसे वापसी की घोषणा के बाद मंगलवार को पूर्व से आरक्षित यात्री सुबह आठ बजे से ही पैसे वापस लेने आरक्षण काउंटर पर पहुंचने लगे। जिस पर दोपहर तक 265 यात्रियों को कर्मचारियों ने एक लाख 13 हजार 150 रुपए की राशि वापस की।

मंगलवार की दोपहर बाद कई यात्रियों ने आरक्षण टिकट रद्द कराने की बात कही, तो वहां बैठे कर्मचारियों ने कहा कि उनके पास पैसे नहीं हैं, कहां से वापस करें? पैसे वापसी के दूसरे दिन बड़ी संख्या में यात्री अपने पैसे लेने आरक्षण काउंटर पर पहुंचे थे। पैसा वापस लेने वाले यात्रियों की लंबी कतार लगी थी। इसकी तुलना में आरक्षण लेने वाले यात्रियों की संख्या काफी कम थी। हर कोई यात्री पैसे की वापसी के लिए बड़ी उम्मीद लेकर पहुंचे थे। पैसे की वापसी नहीं होने पर यात्री निराश होकर लौटते गए। यात्रियों ने बताया कि रेलवे के पास पैसे नहीं है तो वापसी का नोटिफिकेशन क्यों जारी किया? लॉकडाउन के चलते ट्रेनों के रद्द होने से यात्रियों के पैसे लंबे समय से फंसे हुए हैं। यात्रियों के मुताबिक लंबे समय से फंसे पैसे वर्तमान लॉकडाउन-4 में बहुत मायने रखते हैं। वहीं 61 यात्रियों ने 33 हजार के आरक्षण कराएं।

स्टेशन पर नहीं मिलेेेंगे समोचा-कचौड़ी, पैकेट बंद सामान ही मिलेगा-

ग्वालियर,न.सं.। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए 22 मार्च से ट्रेनों का संचालन बंद है। ऐसे में अब रेलवे द्वारा एक जून से 200 यात्री ट्रेनों का संचालन शुरू किया जा रहा है। इसके लिए 22 मई से टिकटों की बुकिंग भी शुरू कर दी गई है। ऑनलाइन के साथ प्रमुख रेलवे स्टेशनों से भी टिकट की बुकिंग कराई जा रही है। वहीं, ट्रेनों का संचालन होने पर यात्रियों के खाने-पीने के लिए स्टेशन पर स्टॉल खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। एक जून से स्टेशन पर स्टॉल खुल जाएंगे। मगर, कोरोना संक्रमण रोकने के लिए कई नियमों का पालन करना होगा। स्टॉल पर केवल पैकेट बंद सामान ही मिलेगा। फूड प्लाजा और स्टॉल पर बैठकर खाने की मनाही होगी। शारीरिक दूरी का पालन करना होगा। कर्मचारियों को मास्क और हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल करना होगा। लंबे समय से बंद पड़े स्टॉलों को खोलने की तैयारी भी शुरू हो गई है। स्टॉल की साफ-सफाई के साथ कर्मचारियों को बुलाया जा रहा है। जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि रेलवे ने स्टॉल खोलने की अनुमति दे दी है। स्टॉल पर पैकेट बंद सामान की बिक्री हो सकेगी।

एक नजर में नए नियम-

- 90 मिनट पहले पहुंचना होगा स्टेशन।

- खुलेगा फूड प्लाजा और वेडिंग जोन, जिसमें केवल पैक खाना ही दिया जा सकेगा।

- सामान्य कोच में भी शारिरिक दूरी का पालन कराने के लिए उसकी भी सीट होगी बुक।

- वेटिंग टिकट पर नहीं मिलेगी किसी को यात्रा।

- इस दौरान तत्काल और प्रीमियम तत्काल की सेवाएं बंद रहेंगी।

- अब 30 दिन बाद का ही हो सकेगा आरक्षण

- ट्रेन डिपार्चर के चार घंटे पहले जारी होगा आरक्षण चार्ट

- संचालित हो रही ट्रेनों में सभी कोटा जारी रहेगा

- केवल चार श्रेणियों के लिए रियायतें दिव्यांगजन और रोगी की 11 श्रेणियां रियायतें दी गई हैं।

- यात्रा टिकट पर खानपान शुल्क शामिल नहीं किया जाएगा।

एक जून से संचालित ट्रेनों को रेलवे बोर्ड की ओर से जारी नई गाइड-लाइन के मुताबिक ही संचालित किया जाएगा। सभी यात्रियों को गाइड-लाइन का पालन करने पर ही यात्रा करने की अनुमति मिलेगी।

मनोज कुमार सिंह

जनसंपर्क अधिकारी

झांसी मंडल

Updated : 28 May 2020 11:22 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top