Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > शातिरों ने किराए के घर में लगाया नकली नोट का कारखाना, पुलिस ने किया गिरफ्तार

शातिरों ने किराए के घर में लगाया नकली नोट का कारखाना, पुलिस ने किया गिरफ्तार

ग्वालियर में किराए के घर में छप रहे थे 100 और 500 के नकली नोट,

शातिरों ने किराए के घर में लगाया नकली नोट का कारखाना, पुलिस ने किया गिरफ्तार
X

ग्वालियर। माधोगंज इलाके के गुढ़ा में नकली नोट का कारोबार चल रहा था। नकली नोट छापने वाले किराए का कमरा लेकर नोट छापते थे, लेकिन ज्यादा दिनों तक यह काम नहीं कर सके। पुलिस को भनक लगी तो इनके ठिकाने पर दबिश दी। मौेके से दो लोगों को पकडा। कमरे की तलाशी ली तो 500 और 100 के नकली नोट के अलावा नोट छापने के लिए स्कैनर, प्रिंटर ऑर बॉण्ड पेपर मिले।


एसएसपी अमित सांघी को मुखबिर से खबर मिली थाना माधोगंज क्षेत्रान्तर्गत कृष्णा कॉलोनी गुढ़ा में कुछ लोग 500 और 100 रूपये के नकली नोट छपाकर बाजार में चला रहे हैं। इस पर एएसपी क्राइम राजेश डण्डोतिया को पर्दाफाश करने की जिम्मेदारी सौपी गई। सीएसपी मुरार ऋषिकेश मीणा, सीएसपी लश्कर षियाज़ के.एम.,के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी क्राईम ब्रांच निरीक्षक दामोदर गुप्ता व थाना प्रभारी माधोगंज निरीक्षक महेश शर्मा द्वारा थाना क्राईम ब्रांच व थाना माधोगंज पुलिस की संयुक्त टीम बनाकर कृष्णा कॉलोनी गुढ़ा में तस्दीक हेतु भेजा गया। पुलिस ने एक मकान के अन्दर जाकर देखा तो वहां पर दो लोग मिले तथा कमरे अन्दर ही कलर पिंटर, डेस्कटॉप, स्केनर तथा बॉण्ड पेपर रखे मिले। पूछताछ की तो एक ने अपना ने अपना नाम वंटी कुशवाह बताया। कमरे में मिले दोनों संदिग्धों की तलाशी लेने पर उनके पास से पुलिस टीम को 500-500 के 12 नकली नोट तथा 100-100 रूपये के 11 नकली नोट जब्त किये गये। पकड़े गये आरोपित थाना पुरानी छावनी व थाना थाटीपुर क्षेत्र के रहने वाले हैं।

पन्द्रह दिन पहले लिया था किराए पर कमरा -

पुलिस ने पूछताछ की तो पता चला कि पन्द्रह दिन पहले ही दोनों ने किराये का कमरा लेकर नकली नोट बनाने का धंधा कर रहे थे। हालांकि वह इस बात से हैरान की वह अपना काम इतनी सावधानी से करते थे कि किसी को भनक तक नहीं होती थी, फिर पुलिस तक उनकी यह खबर कैसे पहुंच गई।

रोजाना 4 हजार रूपए छापते -

आरोपितों न बताया कि वह प्रतिदिन 3-4 हजार रूपये स्कैनर से स्कैन कर बॉण्ड पेपर पर कलर प्रिंटर से प्रिंट निकालते थे और असली नोट के साइज में काटिंग कर उसके बाजार में चला देते थे। वहीं 100 रूपये का नकली नोट वह लोग पुडिय़ा या बीड़ी लेने में चलाते थे तथा 500 रूपये के नकली नोट को यह लोग शराब की दुकानों व सब्जी मण्डी में चलाते थे। यह लोग नकली 100 रूपये का नोट देकर 20 रूपये का सामान लेते थे तथा 500 रूपये के नकली नोट से 50 या 100 रूपये का सामान लेते थे। पकड़े गये दोनों आरोपियों के द्वारा अभी तक बाजार में कितने नकली नोट चलाये जा चुके है इसके संबंध में पूछताछ की जा रही है।

इनकी रही मुख्य भूमिका -

क्राइम ब्रांच से सहायक उपनिरीक्षक दिनेश तोमर, आरक्षक राहुल यादव, विकास सिंह, योगेन्द्र तोमर, आशीष शर्मा और माधोगंज थाने से सहायक उपनिरीक्षक हरीसिंह यादव, रामअवतार तोमर, आरक्षक जितेन्द्र सिकरवार, मुकेश शर्मा, ध्रुव गुर्जर, संतोष कुशवाह, देशराज सिंह, केशव सिंह की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

Updated : 30 Dec 2022 10:29 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top