Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > लॉकडाउन में मजदूर सहित सभी वर्गों की चिंता की गई: तोमर

लॉकडाउन में मजदूर सहित सभी वर्गों की चिंता की गई: तोमर

लॉकडाउन में मजदूर सहित सभी वर्गों की चिंता की गई: तोमर
X

ग्वालियर, विशेष प्रतिनिधि। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि जब कड़े निर्णय की बारी आई तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने देश और जनता के हित को सर्वोपरि मानकर ऐसे निर्णय लिए। यदि और सरकार होती तो इनका राजनीतिक लाभ उठातीं, किंतु मोदी की सरकार किसी राजनीतिक फायदे के लिए नहीं, बल्कि जनता के लिए काम कर रही है।

यह बात श्री तोमर ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए आयोजित पत्रकारों से चर्चा में कही। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल में विपक्ष के कारण जो काम अधूरे रह गए थे, उन्हें प्राथमिकता के साथ किया गया। जिसमें तीन तलाक विधेयक पासकर मुस्लिम महिलाओं को मुसीबत से निकाला गया। वहीं कश्मीर से धारा 370 एवं अनुच्छेद 35-ए हटाई, नागरिकता संशोधन विधेयक और अयोध्या में भगवान श्री राम का मंदिर निर्माण करना प्रमुख है। इसके अलावा आतंकवादियों के खिलाफ कड़े कानून बनाना और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की नियुक्ति करना शामिल है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन में प्रधानमंत्री द्वारा किए गए कार्यों से दुनिया में उनका सम्मान बढ़ा है। सरकार ने मजदूरों के खाने-पीने की चिंता करते हुए प्रवासी मजदूरों और अन्य वर्ग के लोगों के लिए लाखों करोड़ों रुपए के पैकेज की घोषणा की। मनरेगा में 40 हजार करोड़ रुपए का बजट दिया गया। गांव और किसान को ताकतवर बनाने पूरे संसाधन झोंके गए। जिसमें फसलों का क्षेत्रफल 45 फीसदी बढ़ गया। श्री तोमर ने कहा कि देश अब आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा है। राज्यों को पैकेज देकर संसाधन बढ़ाए गए हैं ताकि वे आगे बढ़ सकें।

टिड्डी दल से भारी नुकसान नहीं-

श्री तोमर ने बताया कि टिड्डी दल से निपटने के लिए बेहतर इंतजाम किए गए। इसके लिए हवाई जहाज और हेलीकॉप्टर से कीटनाशक छिड़के जाने की व्यवस्था की जा रही है। साथ ही ब्रिटेन से अत्याधुनिक मशीनें मंगाई गई हैं। उन्होंने कहा कि टिड्डी दल से अभी तक ऐसा कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है, जिससे किसानों को किसी तरह का मुआवजा दिया जाए।

ग्वालियर संभाग की पूरी चिंता-

श्री तोमर ने कहा कि ग्वालियर चंबल संभाग में बड़ी ट्रेनों के स्टॉपेज, चंबल नदी से पानी, वेस्टर्न बायपास, श्योपुर से कोटा छोटी लाइन को ब्रॉडगेज में परिवर्तित करना, हवाई सेवा, सड़कों का विस्तारीकरण सहित अन्य बड़ी योजनाओं पर काम चल रहा है। वे ग्वालियर-चंबल अंचल को लेकर विशेष ध्यान दे रहे हैं।

भाजपा में समायोजन हो जाएगा, चिंता न करें-

भाजपा महानगर अध्यक्ष की नियुक्ति संबंधी विवाद और ज्योतिरादित्य सिंधिया के भाजपा में आ जाने पर दो पावर सेंटर बनने के सवाल पर श्री तोमर ने कहा कि भाजपा में सबका समायोजन हो जाता है, आप चिंता न करें। उप चुनाव संबंधी सवाल पर श्री तोमर ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी सभी 24 विधानसभा क्षेत्रों में विजयी होकर सत्ता में बनी रहेगी।

Updated : 5 Jun 2020 9:25 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top