Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > गुड्डा डकैत की आहट से खनन माफियाओं में दहशत

गुड्डा डकैत की आहट से खनन माफियाओं में दहशत

वन विभाग व पुलिस ने चलाया संयुक्त अभियान

गुड्डा डकैत की आहट से खनन माफियाओं में दहशत
X

ग्वलियर, न.सं.। सोनचिरैया अभ्यारण में दो दशक से चला आ रहा अवैध उत्खनन गुड्डा डकैती की आहट से थम गया है। उत्खनन करने वाले डकैत की दहशत से खदानों की ओर जाने से डर हैं। वन विभाग और पुलिस ने डकैत को पकडऩे के लिए गुरुवार को सर्चिंग अभियान चलाया। फिलहाल डकैत और पुलिस का दस दिन से आमना-सामना नहीं हुआ है।

घाटीगांव थाना क्षेत्र के सोनचिरैया अभ्यारण के आसपास खाड़ी नाला, तिलावली, जखौदा, बसौटा, झाला, महुयाखेड़ा, कुरैला आदि क्षेत्रों में करीब दो दशक से अवैध उत्खनन किया जा रहा था। एक पखवाड़ा पहले मुरैना के डकैत गुड्डा गुर्जर घाटीगांव और उसके आसपास के जंगल में आ धमका और अवैध उत्खनन करने वाले माफिया को उसने फरमान सुना दिया था कि खदानों से पत्थर तभी निकाल सकोगे जब मुझे रंगदारी दोगे। डकैत के सामने आते ही उत्खनन करने वाले माफिया जंगल में जाने से कतरा रहे हैं। सूत्र बताते हैं कि डकैत की मूवमेंट आसपास होने से उनमें खलबली मची हुई है। घाटीगांव मोहना और आसपास के थानों की पुलिस द्वारा गुड्डा की तलाश में सर्चिंग की जा रही है। लेकिन उसका पुलिस से जंगल में एक बार भी सामना नहीं हुआ है। गुरुवार को घाटीगांव पुलिस के साथ वन विभाग के अधिकारी और उनकी टीम ने संयुक्त सर्चिंग अभियान चलाया। डकैत की दहशत के कारण जंगल में होने वाला अवैध उत्खनन काफी कम हो गया और वन विभाग को भी राहत मिल गई है। घाटीगांव सर्किल में बड़े स्तर पर सफेद पत्थर का उत्खनन लम्बे समय से जारी है लेकिन अभी पत्थर माफियाओं में हड़कम्प मचा हुआ और उन्होंने खदानों से दूरी बनाई हुई है। पुलिस व वन विभाग एक सप्ताह तक सोनचिरैया अभ्यारण क्षेत्र, भंवरपुरा और उसके आसपास के क्षेत्र में सर्चिंग करने की योजना है। संयुक्त कार्रवाई से अवैध उत्खनन रुकेगा और डकैत की तलाश भी पूरी होगी। यहां बता दें कि गुड्डा के साथ बैजू राजस्थान धौलपुर भी गिरोह बनाकर घूम रहा है, जिससे खदान कारोबारियों का काम-धंधा ठप हो गया है और वह खदानों पर भी नहीं जा रहे हैं। शिवपुरी के बमौरी में खदान कारोबारी हरकंठ गुर्जर के बेटों के साथ गुड्डा ने मारपीट कर दी थी, जिसका प्रकरण बमौरी थाने में पंजीबद्ध है।

जिसने दिए पैसे उनका चालू

जंगल से खबर आ रही है कि डकैत को जिसने पैसे दे दिए हें उससे वह नहीं बोल रहा है और वह जगल में वन विभाग से चोरी-छिपे पत्थर खोद रहे हैं। जिन्होंने डकैत के कहने के बाद भी उसे रकम नहीं दी वह खदानों पर जाने से कतरा रहे हैं और उन्हें काम भी नहीं दिया जा रहा है।

पुलिस डकैत गुड्डा गुर्जर की तलाश में लगातार सर्चिंग कर रही थी। गुरुवार को वन विभाग को भी सर्चिंग में शामिल किया गया है। डकैत की हमारे क्षेत्र में फिलहाल कोई मूवमेंट नहीं हैं।

प्रवीण अष्ठाना, एसडीओपी घाटीगांव

Updated : 12 Oct 2021 11:21 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top