Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > महिला मजदूरों को आगे कर मौके से भाग निकला खनन माफिया

महिला मजदूरों को आगे कर मौके से भाग निकला खनन माफिया

सोनचिरैया अभयारण्य में कर रहा था अवैध खनन

महिला मजदूरों को आगे कर मौके से भाग निकला खनन माफिया
X

ग्वालियर, न.सं.। बारिश के दिनों में भी खनन माफिया जंगलों में अवैध खनन कर रहे हैं। इसकी सूचना मिलने पर वन अमला जब कार्रवाई करने मौके पर पहुंचा तो महिला मजदूरों को आगे करके खनन माफिया मौके से भाग गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बारिश के दिनों में अवैध खदानों में पानी भर जाने और रास्ते अवरुद्ध हो जाने की वजह से जंगलों में अवैध खनन का कारोबार थम जाता है, लेकिन इस बार कम बारिश होने की वजह से जंगलों में खनन माफिया अभी भी सक्रिय हैं। इसी क्रम में सूचना मिलने पर वन विभाग का उडऩदस्ता और डांडा खिड़क वन चौकी का स्टाफ गुरुवार को अपरान्ह करीब तीन बजे सोनचिरैया अभयारण्य की घाटीगांव गेमरेंज के अंतर्गत खाड़ी नाला वन क्षेत्र में पहुंचा तो वहां डांडा खिड़क निवासी जशरथ सिंह आठ-दस मजदूरों के साथ फर्शी पत्थर का अवैध खनन कर रहा था, जिनमें छह महिलाएं भी शामिल थीं।

बताया गया है कि वन कर्मियों ने आरोपी को पकडऩे का प्रयास किया तो उसने लाठी से हमला करने का प्रयास किया, लेकिन जब वनकर्मी उस पर भारी पड़ते दिखे तो उसने महिला मजदूरों को आगे कर दिया। महिलाएं हाथों में पत्थर लेकर वन कर्मियों को धमकाने लगीं। इसी दौरान आरोपी दशरथ सिंह मौका पाकर भाग गया। इसके बाद वन कर्मियों द्वारा मौके से करीब पांच घनमीटर फर्शी पत्थर और अवैध खनन में प्रयुक्त कई औजार जब्त कर आरोपी दशरथ सिंह के विरुद्ध वन अपराध दर्ज किया गया। इसके बाद अभयारण्य अधीक्षक जी.के. चंद के साथ वनकर्मी घाटीगांव थाने पहुंचे, जहां आरोपी के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करने के लिए पुलिस को एक आवेदन भी दिया गया।

Updated : 7 Aug 2020 1:00 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top