Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > दिसम्बर में चल सकती है ग्वालियर से कैलारस के बीच मेमू ट्रेन

दिसम्बर में चल सकती है ग्वालियर से कैलारस के बीच मेमू ट्रेन

अगस्त तक सुमावली तक रेलवे चला सकता है ट्रेन

दिसम्बर में चल सकती है ग्वालियर से कैलारस के बीच मेमू ट्रेन
X

ग्वालियर,सिटी रिपोर्टर। 3 हजार करोड़ रुपए लागत ग्वालियर-श्योपुर ब्रॉडगेज रेल प्रोजेक्ट के तहत बिरलानगर स्टेशन से लेकर बामौर गांव तक 90 फीसदी निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। शायद यही कारण है कि दिसम्बर माह में रेलवे ग्वालियर से जौरा व कैलारस के बीच मेमू ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है। रेलवे प्रयोग के तौर पर 10 किलोमीटर के हिस्से में ट्रेन का ट्रायल भी कर चुका है। उधर ग्वालियर से सुमावली के बीच अगस्त तक ट्रेन चलाने की तैयारी चल रही है।

उल्लेखनीय है कि ग्वालियर से श्योपुर तक 199 किलोमीटर लंबी नैरोगेज लाइन की जगह 3000 करोड़ रुपये में ब्राडगेज लाइन बिछाई जा रही है। इस लाइन का काम तीन चरणों में होगा। पहला चरण बिरला नगर से सबलगढ़ तक। दूसरा चरण सबलगढ़ से श्यामपुर और फिर तीसरे चरण में श्यामपुर से श्योपुर तक बड़ी रेल चलाई जाएगी। फिलहाल बिरला नगर से सबलगढ़ तक करीब 78 किलोमीटर लंबे ट्रैक का काम लगभग पूरा हो चुका है। इसमें से बिरला नगर से बानमोर तक 10 किलोमीटर के हिस्से में प्रयोग के तौर पर ट्रायल भी हो चुका है।

मेमू ट्रेन की खासियत

मेन लाइन मल्टीपल इलेक्ट्रिक यूनिट (मेमू) ट्रेन में इंजन अलग से नहीं होता। यह मेट्रो ट्रेन की तरह होती है, जो ट्रेन के दोनों छोर से इंजन की तरह चलती है। इसका फायदा यह होता है, कि गंतव्य स्टेशन पर पहुचने पर ट्रेन के इंजन को आगे से खोलकर पीछे लगाने में बर्बाद होने वाला आधा घंटे तक का समय बचेगा।

100 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार

-मेमू ट्रेन अधिकतम रफ्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटे की होती है, लेकिन रेलवे के अनुसार यह पैंसेजर ट्रेन होगी। जिसे 50 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से ट्रैक पर दौड़ाया जाएगा।

वीरपुर से श्योपुर के बीच जल्द शुरु होगा काम

ब्रॉडगेज रेल प्रोजेक्ट के तहत वीरपुर से श्योपुर के बीच 70 किलोमीटर में पटरियां बिछाने और पुल-पुलिया बनाने का काम जल्द शुरू हो जाएगा। इस काम के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही दो कंपनियां फाइनल कर वर्क ऑर्डर भी जारी कर दिए गए हैं।

वीरपुर से श्योपुर के बीच बनाए जाएंगे आठ स्टेशन

इस प्रोजेक्ट के तहत पुल पुलिया और क्वार्टर्स बनाने के साथ ही स्टेशन बनाने का काम भी किया जाएगा। जिले में वीरपुर से लेकर श्योपुर तक आठ स्टेशन बनेगे। इनमें वीरपुर, श्यामपुर, इकडोरी, टर्राकला, सिरोनीरोड, खोजीपुरा, दुर्गापुरी, गिरधपुर और श्योपुर शामिल हैं।0

सबलगढ़ स्टेशन बनकर तैयार

ग्वालियर-श्योपुर-कोटा ब्रॉडगेज रेलवे लाइन पर सबलगढ़ स्टेशन को तिन्दोली हल्का में लगभग बनकर तैयार हो चुका है। यह स्टेशन नगर के पुराने नैरोगेज स्टेशन से करीब 1.5 किलोमीटर दूर सेवाराम बाग की तरफ बनाया गया है।

प्रोजेक्ट पर एक नजर

  • -ग्वालियर-श्योपुर ब्रॉडगेज प्रोजेक्ट पर एक नजर
  • -ग्वालियर से श्योपुर ब्रॉडगेज परिवर्तन में 2912 करोड़ रुपए खर्च होंगे।
  • -2018 में प्रोजेक्ट शुरू हुआ।
  • -दिसंबर 2024 तक प्रोजेक्ट पूरा होना का लक्ष्य

इनका कहना है

ग्वालियर से सुमावली के बीच अगस्त तक ट्रेन चलने के पूरे प्रयास किए जाएंगे। कार्य तेजी से चल रहा है। दिसम्बर तक कैलारस तक ट्रेन चलाने की तैयारी है।

मनोज कुमार सिंह

जनसंपर्क अधिकारी

झांसी मंडल

Updated : 29 Jun 2023 7:17 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top