Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > बारिश का मौसम मच्छरों को दावत, मलेरिया और डेंगू के तेजी से बढ़ रहे केस

बारिश का मौसम मच्छरों को दावत, मलेरिया और डेंगू के तेजी से बढ़ रहे केस

बारिश का मौसम सभी को पसंद होता है। गर्मी के बाद बारिश राहत तो देती है,लेकिन कई बीमारियों को बुलावा देती है। जून-जुलाई माह लगते ही मानसून ने भी दस्तक देना शुरू कर दी है।

बारिश का मौसम मच्छरों को दावत, मलेरिया और डेंगू के तेजी से बढ़ रहे केस
X

ग्वालियर। बारिश का मौसम सभी को पसंद होता है। गर्मी के बाद बारिश राहत तो देती है,लेकिन कई बीमारियों को बुलावा देती है। जून-जुलाई माह लगते ही मानसून ने भी दस्तक देना शुरू कर दी है। इन दिनों मलेरिया,डायरिया और डेंगू जैसी खतरनाक बीमारियां होने का डर भी सताने लगा है। मलेरिया विभाग ने भी इस समस्या से निपटने के लिए काम शुरू कर दिया है। 1 से 30 जून तक लगातार मलेरिया से सुरक्षित रखने के लिए अभियान चला रहा है। विभाग के कर्मचारियों ने लार्वा सर्वे का काम शुरू कर दिया है। विभाग अधिकारी डा.विनोद दौनेरिया ने बताया कि 1 हजार 723 घरों में डेंगू का लार्वा मिला है। जिसे विभाग द्वारा नष्ट कर दिया गया।


हाई रिस्क जोन-

जिले में पिछले साल मिले डेंगू व मलेरिया के सबसे ज्यादा मामले वार्ड क्रमांक 5, 15, 17, 18, 20, 21, 24, 25, 27, 29, 30, 33, 42, 53, 55, 56, 60, 61, 63, 65 एवं 66 में सामने आए थे। इसलिए इस वर्ष इन वार्डों को हाई रिस्क जोन में चिंहित किया गया है। साथ ही इस वर्ष इस वार्डों में मलेरिया विभाग का ज्यादा ध्यान रहेगा।

विद्यालयो में चलेगा अभियान-

डेंगू व मलेरिया से निपटने के लिए इस बार मलेरिया विभाग द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। जिला मलेरिया अधिकारी डा.विनोद दौनेरिया का कहना है कि स्कूलों के खुलते ही बच्चों के बीच में मच्छर जनित बीमारियों के प्रति जागरूक करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाएगा।

बाहर का खाना करें बंद-

बारिश के मौसम में बच्चों का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। क्योंकि उन्हें क्या खाएं और क्या न खाएं की जानकारी नहीं होती है। बाल रोग विशेषज्ञ डा.अजय गौर ने बताया की बच्चों में सबसे ज्यादा दिक्कतें बाहार के खाने से ही होती है। बच्चों में उलटी,दस्त,पीलिया,तेज बुखार,सिर दर्द की समस्याएं ज्यादा देखने को मिल रही है।

Updated : 29 Jun 2023 8:27 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Web

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top