Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > अवैध उत्खनन के खिलाफ हुई बड़ी कार्रवाई, दो एलएनटी मशीनें व चार ट्रेक्टर ट्रॉली जब्त

अवैध उत्खनन के खिलाफ हुई बड़ी कार्रवाई, दो एलएनटी मशीनें व चार ट्रेक्टर ट्रॉली जब्त

अवैध उत्खनन के खिलाफ हुई बड़ी कार्रवाई, दो एलएनटी मशीनें व चार ट्रेक्टर ट्रॉली जब्त
X

ग्वालियर। जिले में खनिज पदार्थों के अवैध उत्खनन, भण्डारण व परिवहन पर प्रभावी ढंग से अंकुश लगाने के लिए विशेष मुहिम जारी है। इस कड़ी में राजस्व विभाग की टीम ने पुलिस के सहयोग से घाटीगाँव अनुविभाग के अंतर्गत बड़ी कार्रवाई की है। राजस्व विभाग की टीम ने अवैध उत्खनन में लिप्त दो एलएनटी मशीन व चार ट्रैक्टर ट्रॉली जब्त की हैं। जिलाधीश रुचिका चौहान ने इस मुहिम को लगातार जारी रखने के निर्देश दिए हैं। इसी परिपालन में एसडीएम घाटीगांव राजीव समाधिया के नेतृत्व में यह कार्रवाई की गई है।

एसडीएम घाटीगांव राजीव समाधिया ने बताया कि ग्राम बन्हेरी में शासकीय भूमि पर महेश सिंह रावत व पराग जैन द्वारा अवैध उत्खनन कराया जा रहा था। यह सूचना मिलने पर राजस्व एवं पुलिस की संयुक्त टीम मौके पर पहुंची और एलएनटी मशीनें व ट्रैक्टर ट्रॉली जब्त किए। साथ ही अवैध उत्खनन में लिप्त लोगों के खिलाफ खनिज अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है। एसडीएम श्री समाधिया ने बताया कि महेश सिंह रावत व पराग जैन को विभिन्न सर्वे नम्बर की जमीनों पर उत्खनन पट्टे दिए गए थे, लेकिन इन लोगों द्वारा स्वीकृत पट्टे की जमीन की बजाय सरकारी जमीन पर अवैध रूप से उत्खनन कराया जा रहा था।

बेशकीमती जमीन अतिक्रमण से मुक्त कराई

जिले के घाटीगांव अनुविभाग में स्थित मोहना नगर पंचायत में बेशकीमती जमीन अतिक्रमण मुक्त कराई गई है। कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान द्वारा दिए गए निर्देशों के पालन में यह कार्रवाई की गई है।

अनुविभागीय राजस्व अधिकारी घाटीगाँव राजीव समाधिया ने बताया कि मोहना कस्बे में पेट्रोल पम्प के सामने और थाने के सामने स्थित अलग-अलग सर्वे नम्बर की जमीनों से अतिक्रमण हटवाया गया है। नगर परिषद मोहना और राजस्व विभाग की संयुक्त टीम ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया है।

अवैध निर्माण पर चला निगम का हथौड़ा

नगर निगम ग्वालियर के अमले द्वारा वार्ड 27 में चल रहे अवैध निर्माण की शिकायत मिलने पर तत्काल मौके पर पहुंचकर अवैध निर्माण कार्य हटवाया गया और संबंधित को चेतावनी दी गई की पुन: अवैध निर्माण न करें अन्यथा उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। कार्रवाई में सहायक सिटी प्लानर प्रदीप जादौन, भवन अधिकारी पवन शर्मा, मदाखलत अधिकारी श्री शैलेंद्र चौहान सहित अन्य अमला उपस्थित रहा।

Updated : 13 April 2024 12:11 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top