Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > प्रशासन ने दो दिन और बढ़ाया संपूर्ण लॉकडाउन, नहीं खुलेंगे बाजार

प्रशासन ने दो दिन और बढ़ाया संपूर्ण लॉकडाउन, नहीं खुलेंगे बाजार

कोरोना का प्रकोप, संक्रमितों की चैन तोडऩे उठाया कदम

प्रशासन ने दो दिन और बढ़ाया संपूर्ण लॉकडाउन, नहीं खुलेंगे बाजार
X

ग्वालियर, न.सं.। जिले में जहां कोरोना की स्थिति अनियंत्रित होती जा रही है। वहीं प्रशासन ने अब टोटल लॉकडाउन की अवधि दो दिन और बढ़ा दी है। इसी के चलते अब 6 व 7 जुलाई को भी बाजार पूरी तरह बंद रहेंगे। जबकि 13 जुलाई तक बाजार सिर्फ 2 बजे तक ही खुल पाएंगे। जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 600 के करीब पहुंच गई है।

जिले में पिछले एक माह में कोरोना संक्रमितों की संख्या तीन गुना ज्यादा रफ्तार से बढ़ रही है। इसी के चलते अब कोरोना के दायरे को कम करने और चेन तोडऩे ेके लिए प्रशासन द्वारा 4 व 5 जुलाई को टोटल लॉकडाउन व 6 से 13 जुलाई तक दोपहर 2 बजे तक बाजार खोलने की छूट दी थी। लेकिन तीन दिन में हुए कोरोना विस्फोट को देखते हुए जिलाधीश कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने टोटल लॉकडाउन की अवधि दो दिन और बढ़ा दी है। इसी के चलते अब जिले में 6 व 7 जुलाई को भी बाजार पूरी तरह बंद रहेंगे। इस दौरान सुबह 6 से 10 बजे तक दूध, ब्रेड, अंडे का विक्रय के अलावा धार्मिक संस्थान, मेडिकल दुकानें, गैस एजेंसियां एवं कुछ चिंहित पेट्रोल पम्प खोले जाने की छूट दी है। जबकि 6 दिन 8 से 13 जुलाई तक बाजार दोपहर 2 बजे तक ही खुलेगा। इस के बाद रात 10 से सुबह 5 बजे तक कफ्र्यू लगा रहेगा। इसके अलावा

नियमों को तोडऩे पर कोरोना में करनी होगी ड्यूटी-

जिलाधीश श्री सिंह के पास लगातार शिकायतें पहुंच रहीं थीं कि लोग लॉकडाउन के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। इसी के चलते अब जिलाधीश द्वारा निर्देश जारी किए हैं कि मॉल, दुकानों, धार्मिक स्थलों आदि प्रतिष्ठानों पर अगर नियमों का पालन नहीं किया जाता तो संबंधित की ड्यूटी कोरोना में लगाई जाएगी।

बाहर से आने वालों को देनी होगी जानकारी-

जिलाधीश श्री सिंह ने यह भी निर्देश दिए हैं कि अन्य राज्यों व प्रदेश के अन्य जिलों से आने वाले लोगों को एकीकृत कंट्रोल कमाण्ड सेंटर में टेलीफोन अथवा लिखित रूप से सूचना देनी होगी। अगर किसी के द्वारा जानकारी छुपाई जाती है तो उनके खिलाफ भारतीय दण्ड संहिता की धारा-188 के तहत कार्रवाई की जाएगी। ऐसे लोगों को शासकीय अमले द्वारा होम क्वारेंटाइन कराया जाएगा।

बंद बाजारों में दौड़ते रहे वाहन-

संपूर्ण लॉकडाउन के दूसरे दिन रविवार को शहर के सभी बाजार पूर्ण रूप से बंद रहे। इन बंद बाजारों में सुबह से लेकर शाम तक वाहन दौड़ते रहे। वाहनों की संख्या देखकर लग नहीं रहा था कि प्रशासन ने लॉकडाउन घोषित किया है। अधिक से अधिक लोग बेरोकटोक घूम रहे थे। कई लोग तो चेहरे पर मास्क भी नहीं लगाए थे, कई लोग वाहनों पर चलते हुए सड़कों पर थूक रहे थे।

एक बार फिर दिखा पुराना नजारा-

कोरोना के मरीजों की संख्या कम मिलने के कारण प्रशासन ने शहर में राहत देना शुरू कर दिया था और बाजारों में रौनक भी लौट आई थी। लेकिन एक बार पुन: मरीजों की संख्या बढऩे के कारण प्रशासन को लॉकडाउन करना पड़ा है। शहर में जो व्यापार दुकानों पर चलता था वह रविवार को एक बार फिर पुराने समय की तरह सड़कों पर आ गया। सुबह छह बजे से सड़कों पर फिर ब्रेड, टोस्ट, बिस्किट, सब्जी एवं फल की दुकानें लगने लगी रहीं। इस दौरान हुजरात और छत्री की सब्जी मंडी बंद रही। अधिकतर ठेले वालों को पहले की तरह गलियों में जाकर सब्जी बेचना पड़ा और मनमाने दाम भी वसूले।

Updated : 6 July 2020 12:51 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top