Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > 78 दिन बाद खुली शराब दुकानें, सामाजिक दूरी की उड़ी धज्जियां

78 दिन बाद खुली शराब दुकानें, सामाजिक दूरी की उड़ी धज्जियां

दुकानों में लगी भारी भीड़, आबकारी विभाग ने संभाला मोर्चा

78 दिन बाद खुली शराब दुकानें, सामाजिक दूरी की उड़ी धज्जियां
X


ग्वालियर, न.सं.। शराब करोबारियों से जारी विवाद के बीच ग्वालियर में आबकारी विभाग ने मोर्चा संभाल लिया है। लॉकडाउन के बाद से ग्वालियर जिले की बंद शराब दुकानें मंगलवार को 78 दिन बाद फिर से खुलीं। शराब की दुकानें खुलने की जानकारी मिलने के बाद शराब खरीदने वालों की लाईन लग गई। इस दौरान सुराप्रेमी सामाजिक दूरी का पालन न करते हुए दिखाई दिए। वहीं अधिकतर लोग बिना मास्क के ही शराब खरीदने जा पहुंचे।

बता दें कि जिले की सभी दुकानों को नहीं खोला गया है। ग्वालियर जिले में 113 दुकानें संचालित हैं। लेकिन मंगलवार को सिर्फ 44 दुकानों को खोलने की मंजूदरी दी गई। इन क्षेत्रों में 69 दुकानों को खोला जाना है, लेकिन आबकारी विभाग के पास इन दुकानों को संचालित करने के लिए अमला नहीं है, इसलिए अभी कुछ सीमित दुकानें ही खोली गई हंै। जानकारी के अनुसार मंगलवार की शाम चार बजे आबकारी विभाग ने अपने कर्मचारियों को निर्देश दिए थे कि वह शराब की दुकानें खोलें। जैसे ही सुराप्रेमियों को शराब की दुकानें खुलने की जानकारी मिली तो वह सीधे दुकानों पर जा पहुंचे। सबसे ज्यादा भीड़ बहोड़ापुर और फूलबाग पर देखी गई। दुकानों पर उमड़ी भीड़ को देखकर शराब के लिए लोगों की बेचैनी को समझा जा सकता है, लेकिन समस्या ये है कि इस दौरान सामाजिक दूरी का बिल्कुल ध्यान नहीं रखा गया है। आबकारी विभाग ने शहर व ग्रामीण में संचालित 44 दुकानों पर अपने विभाग के सिर्फ एक एक कर्मचारी को तैनात किया है। जबकि दुकानों के अंदर एक नहीं पांच से सात लोग शराब बेचते हुए नजर आए।

शराब कारोबारी चिंतित

मंगलवार को जैसे ही शराब कारोबारियों को पता चला कि आबकारी विभाग ने दुकानें खोल दी हैं तो वह चिंतित नजर आए। शराब दुकानें खोलने को लेकर शराब कारोबारी और सरकार मेें कुछ दिनों से मतभेद चल रहा था। शराब कारोबारी अपनी शर्तों के मुताबिक शराब दुकानें संचालित करना चाहते हैं। जबकि सरकार अपने नियमों के अनुसार शराब की दुकानें संचालित करवाना चाहती है। हांलाकि मामला न्यायालय तक भी पहुंचा, लेकिन न्यायालय ने भी शराब कारोबारी को झटका दे दिया।

स्टॉफ की कमी को लेकर विभाग परेशान

प्रदेश मे दुकान संचालन के लिए आबकारी के पास स्टॉफ नहीं है। यहीं कारण है कि आबकारी आयुक्त ने होमगार्ड के पुलिस महानिदेशक भोपाल को पत्र लिखकर प्रदेश के सात संभागों में 3,996 जवानों की मांग की है। जिससे उनके सहयोग से सभी दुकानों का संचालन आसानी से हो सके।

शासन ने केवल देसी-विदेशी शराब की दुकानें व बीयर शॉप खोलने की ही अनुमति दी है। बार खोलने को लेकर शासन ने कोई आदेश नहीं दिया है। दुकानों पर विभाग के एक-एक कर्मचारियों को तैनात किया है।

संदीप शर्मा

सहायक आबकारी आयुक्त

Updated : 14 Jun 2020 1:37 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top