Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > विश्व के लिए प्रेरणा पुंज बनेगा भव्य राम मंदिर: तोमर

विश्व के लिए प्रेरणा पुंज बनेगा भव्य राम मंदिर: तोमर

विश्व के लिए प्रेरणा पुंज बनेगा भव्य राम मंदिर: तोमर
X

ग्वालियर। अयोध्या में प्रभु श्रीराम के भव्य मंदिर के भूमि पूजन के पावन अवसर पर केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने देशवासियों को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार माना है। श्री तोमर ने कहा कि आज बहुत ही आनंद का दिन है। इस देश के करोड़ों-करोड़ लोगों की आकांक्षा थी कि अयोध्या में भगवान श्री राम के दिव्य-भव्य मंदिर का निर्माण हों, आज यह आकांक्षा पूर्ण हुई है।

श्री तोमर ने कहा कि संकल्प यदि मजबूत हो तो परिणाम भी श्रेष्ठ होते हैं। श्री राम मंदिर के दिव्य मंदिर का शिलान्यास हमारे पूर्वजों के उसी दृढ़संकल्प और साधना व संघर्ष का ही परिणाम है। अयोध्या जी में भव्य राम मंदिर का निर्माण हो, इसके लिए लगभग पांच सौ साल तक अनवरत संघर्ष हुआ है। इस संघर्ष में अनेक साधु-संत, महानुभावों ने अपने प्राणों का बलिदान दिया। इन सभी के त्याग और बलिदान का स्मरण के साथ श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए श्री तोमर ने कहा कि मंदिर निर्माण के पश्चात् तीर्थ स्थल के रूप में अयोध्या जी पूरे विश्व के लोगों के लिए प्रेरणा और दर्शन का एक पुण्य स्थल बनेगा। यहां आकर श्रद्धालु प्रभु श्रीराम जी के दर्शन कर श्रीरामचरित के दर्शन को अपने जीवन में आत्मसात करेंगे। श्री तोमर ने कहा कि हमारे देश की यह विशेषता है कि यहां धर्म, मत और विचारों की अनेक धाराएं साथ-साथ बहती है। अनेकता में एकता ही भारत की विशेषता है और प्रभु श्री राम के भव्य मंदिर का प्रगटीकरण उसी एकता, भाईचारे, शांति और सद्भाव का परिचायक है।

राजमाता का सपना हुआ साकार: माया सिंह

प्रदेश की पूर्व मंत्री माया सिंह ने श्रीराम मंदिर के भूमि पूजन पर हर्ष व खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि अयोध्या में भव्य श्री राम मंदिर निर्माण का सालों देखा गया सपना अब साकार होने जा रहा है। आज राजमाता को सच्ची श्रद्धांजलि मिली होगी और वह भले ही इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन जहां भी होंगी और आज के दिन को देखकर हर्षित हो रही होंगी। मंदिर के लिए राजमाता लंबी लड़ाई लड़ी और आंदोलन का नेतृत्व किया। उन्हें बंद बना लिया गया और नजरबंद कर दिया। मुझे आज भी वह दिन याद है जब विवादित ढाचा ढहाया गया था और मैं मंच के पास थी। तब लग रही था कि कहीं कारसेवक घायल न हो जाएं। आज हजारों-लाखों को कारसेवकों व कार्यकर्ताओं के त्याग व बलिदान का प्रतिफल है कि मंदिर निर्माण की नीव युगपुरुष प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा रखी गई। आज का दिन हमारे जीवन में हमारे याद रहेगा। क्योंकि हमारे सामने आस्था फलीभूत हो रही है।

कारसेवक शंकरलाल और नारायण दास सांसद ने किया सम्मान

ग्वालियर से 28 वर्ष पहले कार सेवा करने गए कारसेवकों का सांसद विवेक नारायण शेजवलकर और जिलाध्यक्ष कमल माखीजानी ने शंकरलाल शर्मा और नारायण दास माहौर के निवास पर पहुंचकर प्रतीकात्मक तौर पर शॉल-श्रीफल से सम्मानित किया। दोनों कारसेवक 28 वर्ष पूर्व राम मंदिर के लिए निकाली गई कारसेवा में अयोध्या गए थे। उस समय वह ग्वालियर से जाने वाले सबसे बयोवृद्ध कारसेवकों में से थे। इस अवसर पर सांसद शेजवलकर ने कहा कि यह एक स्वर्णिम अवसर है। 500 वर्ष का इंतजार पूरा हुआ है तथा भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर का कार्य शुरू हो रहा है, जो कि देश ही नहीं विश्व के लिए गर्व की बात है।

Updated : 6 Aug 2020 1:00 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top