Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > जिस वार्ड,पंचायत में रहते हैं वहीं भरे जा रहे लाडली बहना के आवेदन

जिस वार्ड,पंचायत में रहते हैं वहीं भरे जा रहे लाडली बहना के आवेदन

जिस वार्ड,पंचायत में रहते हैं वहीं भरे जा रहे लाडली बहना के आवेदन
X

ग्वालियर। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 25 मार्च से लाडली बहना योजना की शुरुआत कराने के बाद आवेदन भरने का सिलसिला प्रतिदिन जारी है। आवेदन शहर के जनमित्र केंद्र व वार्ड में शिविर लगाकर भरे जा रहे हैं। जिसमें महिलाओं की काफी भीड़ उमड़ रही है। योजना को लेकर महिलाएं उत्साहित दिख रही है। क्योंकि योजना के अंतर्गत प्रत्येक महीने प्रदेश सरकार पात्र महिलाओं के बैंक खाते में एक हजार रूपए डालेगी। आवेदन भरने का सिलसिला 5 दिन से चल रहा है। इस बीच उत्साही महिलाओं को आवेदन करने में कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि लाडली बहना योजना के आवेदन उसी वार्ड के जनमित्र केंद्र अथवा पंचायत में भरे जा रहे हैं जहां की समग्र आईडी है। लेकिन भारी संख्या में महिलाएं जानकारी के अभाव में दूसरे वार्डों/ पंचायत में पहुंच रही हैं। जिससे उनके आवेदन जमा नहीं हो पा रहे हैं। दरअसल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी जिलाधीशों के साथ ली गई वर्चुअल बैठक में कहा था कि किसी भी बहना का आवेदन किसी भी वार्ड के जनमित्र केंद्र पर लिया जाए उसे भटकना न पड़े लेकिन इसके लिए भोपाल स्तर से सॉफ्टवेयर अपडेट होकर नहीं आया जिससे वार्ड की महिला का उसी वार्ड के जनमित्र केंद्र पर ही आवेदन लिया जा रहा है। यदि किसी वार्ड में शिविर लग रहा है तो दूसरे वार्ड की महिलाओं को वापस लौटना पड़ रहा है।

कियोस्क वाले ले रहे फीस

साथ ही महिलाएं समग्र आईडी ई-केवाईसी कराने एमपी ऑनलाइन/ ई-किओस्क जा रही हैं जहां उनसे 50 से 150 रुपए वसूले जा रहे हैं। जबकि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के स्पष्ट निर्देश है कि एमपी ऑनलाइन/ ई-कियोस्क वाले महिलाओं की नि:शुल्क समग्र ई-केवाईसी करें। मध्यप्रदेश सरकार उन्हें 15 रूपए प्रति ई-केवाईसी के हिसाब से भुगतान करेगी। लेकिन महिलाएं जानकारी के अभाव में भुगतान कर रहीं हैं।

इनका कहना

जो महिलाएं जिस वार्ड में रहती हैं उसी वार्ड अथवा जनमित्र केंद्र पर उनके आवेदन भरवाए जा रहे हैं। जहां तक एमपी ऑनलाइन और कियोस्क संचालकों द्वारा भुगतान लिया जा रहा है तो यह गलत है। साक्ष्य के साथ शिकायत आने पर उनका लाइसेंस निरस्त किया जाएगा।

अक्षय कुमार सिंह

जिलाधीश

नगर निगम के सभी 66 वार्डों और जनमित्र केंद्रों के अलावा शिविर लगाकर बहनों के आवेदन भरवाए जा रहे हैं। किसी अन्य वार्ड की महिलाएं इधर उधर न जाते हुए अपने वार्ड और जनमित्र केंद्र पर ही आवेदन भरवाने जाएं ।

डॉ प्रदीप श्रीवास्तव

नोडल अधिकारी लाड़ली बहना योजना

Updated : 30 March 2023 12:30 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top