Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > कारगिल विजय दिवस 26 जुलाई को, महाराज बाड़े पर दी जाएगी 527 शहीदों को सैन्य सलामी

कारगिल विजय दिवस 26 जुलाई को, महाराज बाड़े पर दी जाएगी 527 शहीदों को सैन्य सलामी

अखिल भारतीय कवि सम्मेलन "एकशाम कारगिल शहीदों केनाम" 25 जुलाई को टाउन हॉल में

कारगिल विजय दिवस 26 जुलाई को, महाराज बाड़े पर दी जाएगी 527 शहीदों को सैन्य सलामी
X

ग्वालियर। नगर निगम ग्वालियर एवं कारगिल शहीद सरमन सिंह खेल एव शिक्षा प्रसार संस्था के संयुक्त तत्वाधान में ग्वालियर के महाराज बाड़ा पर गत वर्ष की भाँति इस वर्ष भी कारगिल विजय दिवस 26 जुलाई को मनाया जाएगा। कारगिल विजय दिवस की पूर्व संध्या 25 जुलाई पर आयोजित दीपांजलि कार्यक्रम में सैकड़ों दीप जलाकर कारगिल शहीदों को नमन किया जाएगा साथ ही एक शाम कारगिल शहीदों के नाम अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन महाराज वाडा स्थित टाउन हॉल में किया जाएगा।

प्रेस को जारी विज्ञप्ति में संस्था के सचिव विहवल सेंगर ने बताया कि महाराज बाड़ा ग्वालियर का हृदय स्थल है और वहां पर युद्ध के 527 अमर बलिदानों को याद करना सेल्यूट करना संपूर्ण ग्वालियर की ओर से कारगिल शहीदों को श्रद्धांजलि होगी। कारगिल शहीदों को याद करने का यह सिलसिला निरंतर 22 वर्षों से चला आ रहा है । यह 23वां पुष्प ग्वालियर की जमीन से हम सभी मिलकर कारगिल शहीदों के चरणों में चढ़ाने जा रहे हैं ।26 जुलाई को सुबह 8:00 बजे कारगिल विजय दिवस के अवसर पर सांस्कृतिक नृत्य गायन से कार्यक्रम का शुरुआत होगी ,सांस्कृतिक कार्यक्रम के पश्चात सैन्य सलामी 8:30 बजे जिसमें जिला प्रशासन के अधिकारी गन ,ब्रिग्रेडियर साहब कर्नल, एनसीसी के ऑफिसर,विभिन्न स्कूली कॉलेजों के छात्र तथा एन सी सी के कैडिट बड़ी संख्या में कारगिल शहीदों को नमन करने महाराज बाडा पर पहुंचेगे साथ ही राजनेता एवम नगरवासियों के द्वारा कारगिल शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी।

वहीं कारगिल विजय दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित अखिल भारतीय कवि सम्मेलन में कविगण डॉक्टर कीर्ति काले नई दिल्ली, श्री रविंद्र रवि राष्ट्रीय कवि, डॉक्टर धुआंधार बुरहानपुर, श्री महेश मंगल इटावा उत्तर प्रदेश, श्री राजवीर सिंह क्रांति राजस्थान, श्रीमती अर्चना अर्पण भरतपुर, श्री सौरभ सूर्या नर्मदापुरम म,प्र को आमंत्रित किया गया है।

कारगिल विजय दिवस की पूर्व संध्या पर ही देश में दुश्मनों से लोहा लेते हुए हमारे वीरों ने अपने जीवन राष्ट्र रक्षा में न्यौछावर किया ऐसे अमर बलिदानियों की वीर नारियों को कवि सम्मेलन में उपस्थित अतिथियों के द्वारा सम्मानित किया जाएगा । उनको प्रणाम कर शहीदों को नमन किया जाएगा। सम्मानित होने वाली वीर नारियों में श्रीमती रचना लोधी पत्नी शहीद रामअवतार लोधी ,श्रीमती नीलम शर्मा पत्नी शहीद ग्रेनेडियर एमपी शर्मा, श्रीमती श्रीमती मुन्नी देवी पत्नी शहीद जय सिंह, राम जानकी देवी माताजी शहीद राजू सिंह तोमर, श्रीमती सुमन देवी माताजी कैप्टन उपमन्यु सिंह, श्रीमति मायासिंह पुत्री शहीद हवलदार सरमन सिंह, श्री मति गिरिषादेवी कुशवाह पत्नी शहीद हव,मनोज सिंह कुशवाहा शामिल हैं।

संस्था द्वारा शहर के सभी नागरिकों से आग्रह किया गया है कि कारगिल विजय दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित अखिल भारतीय कवि सम्मेलन एवं अमर शहीदों को नमन करने के लिए आयोजित महाराज बाड़े के कार्यक्रम में बड़ी संख्या में शामिल होकर कारगिल के अमर शहीदों को नमन करें।

Updated : 7 Aug 2022 2:53 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top