Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > तानसेन समारोह में जुड़ेंगे नए आयाम, महाराज बाड़ा से निकलेगी भव्य कला यात्रा

तानसेन समारोह में जुड़ेंगे नए आयाम, महाराज बाड़ा से निकलेगी भव्य कला यात्रा

संभाग के 8 जिलों के लोक कलाकार होंगे शामिल

तानसेन समारोह में जुड़ेंगे नए आयाम, महाराज बाड़ा से निकलेगी भव्य कला यात्रा
X

ग्वालियर। तानसेन समारोह में इस बार नए आयाम जोड़े जा रहे हैं। समारोह की पूर्व संध्या यानि 25 दिसम्बर को किलागेट के साथ-साथ महाराज बाड़ा से भी भव्य कला यात्रा निकलेगी। कला यात्रा में ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी जिलों के लोक कलाकार और कला रसिक शामिल होंगे।संभाग आयुक्त आशीष सक्सेना ने सुव्यवस्थित ढंग से कला यात्रा आयोजित करने और तानसेन समारोह की अन्य व्यवस्थाओं को लेकर बुधवार को संबंधित अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने निर्देश दिए कि कला यात्रा आकर्षक हो, जिससे शहरवासियों के साथ-साथ संभागभर में तानसेन समारोह के प्रति आकर्षण बढ़े।

मानसभागार मोतीमहल में हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी जिलों से विशेष वाहनों द्वारा कला जत्थे आएंगे और फूलबाग पर इनका एकत्रीकरण होगा। इसके बाद सभी कला जत्थे महाराज बाड़ा पहुंचेंगे। महाराज बाड़ा से लेकर "गमक" आयोजन स्थल यानि इंटक मैदान हजीरा तक आधा दर्जन स्थानों पर कला जत्था जिलेवार 10-10 मिनट की प्रस्तुतियां देंगे। पहली प्रस्तुति महाराज बाड़ा पर, इसके बाद गश्त का ताजिया, जयेन्द्रगंज, लक्ष्मीबाई समाधि, लोको और तानसेन नगर तिराहे पर कला जत्था में शामिल लोक कलाकार अपने-अपने अंचल की लोकधारा बहायेंगे। इसके बाद कला यात्रा इंटक मैदान पर पहुँचकर तानसेन समारोह की पूर्व संध्या पर आयोजित होने वाले उप शास्त्रीय संगीत के कार्यक्रम "गमक" का आनंद लेंगे।

श्रेष्ठ दल को 50 हजार रुपये का नगद पुरस्कार

कला यात्रा में शामिल होने वाले श्रेष्ठ दल को 50 हजार रुपये का नगद पुरस्कार दिया जायेगा। इसी तरह तीन लोकल बॉडी के कला दल को भी पुरस्कार दिए जाएंगे। प्रथम दल को 31 हजार, द्वितीय को 21 हजार व तृतीय स्थान पर आने वाले दल को 11 हजार रुपये का पुरस्कार नगर निगम द्वारा दिया जायेगा।बता दें कि संगीत की नगरी ग्वालियर में भारतीय शास्त्रीय संगीत का सबसे प्रतिष्ठित महोत्सव "तानसेन समारोह" 25 से 30 दिसम्बर तक आयोजित होगा। बैठक में जिला पंचायत सीईो आशीष तिवारी व दतिया के अपर कलेक्टर रूपेश उपाध्याय सहित ग्वालियर-चंबल संभाग के अन्य जिलों के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी तथा पर्यटन विकास निगम, संस्कृति विभाग व तानसेन समारोह के आयोजन से जुड़े अन्य संबंधित अधिकारी बैठक में मौजूद थे।

ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी जिलों से आयेंगे रसिक व पर्यटक -

संभाग आयुक्त आशीष सक्सेना की पहल पर इस बार ग्वालियर एवं चंबल संभाग के सभी जिलों से संगीत रसिक और पर्यटन प्रेमी जोड़े जा रहे हैं। अन्य जिलों से आने वाले कला रसिकों को टूरिज्म पैकेज के तहत तानसेन समारोह के साथ-साथ ग्वालियर के पर्यटन स्थलों का भी भ्रमण कराया जायेगा। टूरिज्म पैकेज का खर्च कलारसिक स्वयं उठायेंगे। संबंधित जिले के प्रशासन द्वारा इसके लिये समन्वय किया जायेगा। संभाग आयुक्त ने संभाग के सभी जिलों के अधिकारियों को पूरी गंभीरता के साथ इस काम को अंजाम देने के निर्देश दिए हैं।

दतिया जिले के लिये विशेष टूर पैकेज -

तानसेन समारोह के दौरान रसिकों एवं पर्यटकों की सुविधा के लिये दतिया जिले की पुरातत्व, पर्यटन एवं संस्कृति परिषद द्वारा एक विशेष टूर पैकेज तैयार किया गया है। अपर कलेक्टर रुपेश उपाध्याय ने बताया कि तानसेन समारोह की प्रात:कालीन एवं सांध्यकालीन सभा के बीच के लगभग 6 घंटे के भीतर पर्यटकगण दतिया के टूरिज्म पैकेज का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने बताया दतिया जिले के टूरिज्म पैकेज में माँ पीताम्बरा माई के दर्शन व वीर सिंह महल सहित दतिया की अन्य ऐतिहासिक विरासतों का भ्रमण और शाम के समय सनसेट का अद्भुत दृश्य का अवलोकन शामिल है। उन्होंने बताया मात्र एक हजार रूपए प्रति व्यक्ति खर्च कर पर्यटक इस टूरिज्म पैकेज का आनंद ले सकते हैं। इस पैकेज में लंच, आवागमन और शाम के समय की हाई टी शामिल है।

Updated : 17 Dec 2021 7:28 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top