Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर के सड़क नेटवर्क को बेहतर बनाएँ, हर मार्ग की करे ग्रेडिंग: ज्योतिरादित्य सिंधिया

ग्वालियर के सड़क नेटवर्क को बेहतर बनाएँ, हर मार्ग की करे ग्रेडिंग: ज्योतिरादित्य सिंधिया

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने की ग्वालियर शहर के विकास कार्यों की समीक्षा

ग्वालियर के सड़क नेटवर्क को बेहतर बनाएँ, हर मार्ग की करे ग्रेडिंग: ज्योतिरादित्य सिंधिया
X

ग्वालियर। शहर के सम्पूर्ण सड़क नेटवर्क की समीक्षा कर हर सड़क मार्ग की ग्रेडिंग करें। साथ ही सड़कों के निर्माण व रख-रखाव का पुख्ता प्लान बनाएँ, जिससे शहर में नई सड़कें बन सकें और पुरानी सड़कों की नियमित रूप से मरम्मत होती रहे। इस आशय के निर्देश केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शहर के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिए।


केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने जोर देकर कहा कि निर्माणाधीन सड़कों के पूर्ण होने की स्पष्ट समय-सीमा निर्धारित करें। इसी तरह सड़कों की मरम्मत भी समयबद्ध कार्यक्रम के तहत की जाए, इसमें किसी तरह की ढ़िलाई बर्दाश्त नहीं होगी। उन्होंने ग्वालियर शहर की सभी सड़कों की स्ट्रीट लाईट हर हाल में 15 मई तक दुरूस्त करने के निर्देश भी दिए। बैठक में बताया गया कि स्मार्ट सिटी द्वारा ग्वालियर शहर के अंतर्गत 25 सड़कों के निर्माण के लिये लगभग 86 करोड़ रूपए की धनराशि स्वीकृत कर दी गई है। इनकी टेंडर प्रक्रिया प्रचलन में है। केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने कहा शहर की शेष सड़कों के निर्माण और मरम्मत के लिये सरकार से धनराशि प्राप्त करने के लिये भोपाल स्तर पर प्रयत्न किए जायेंगे। शहर की कुल 124 किलोमीटर लम्बाई की 84 सड़कों के निर्माण व मरम्मत के लिये लगभग 171 करोड़ रूपए की कार्ययोजना बनाई गई है।

वैज्ञानिक तरीके से बनाएँ शहर का पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम -


केन्द्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हर बाजार व सड़कों का हर पहलू से अध्ययन कर वैज्ञानिक तरीके से ग्वालियर शहर का यातायात प्लान (पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम) तैयार करने के निर्देश भी बैठक में दिए। उन्होंने कहा हर वार्ड व बाजार की मांग के अनुसार यह तय करें कि किस मार्ग पर टेम्पो, ऑटो व ई-रिक्शा चलेंगे और किस मार्ग पर सिटी बस । उन्होंने कहा टेम्पो व ऑटो रिक्शा को छोटे मार्ग और बसों के लिये लम्बे रूट निर्धारित करें। साथ ही इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि ऑटो व टेम्पो के व्यवसाय पर विपरीत प्रभाव न पड़े। केन्द्रीय मंत्री ने यह भी निर्देश दिए कि महानगरों की तर्ज पर सड़क मार्ग व बाजारों के हिसाब से ऑटो, टेम्पो व सिटी बसों का रंग (कलर कोडिंग) भी निर्धारित करें, जिससे पब्लिक ट्रांसपोर्ट के वाहन निर्धारित रूट पर ही चलें। श्री सिंधिया ने कहा कि परिवहन आयुक्त, जिला प्रशासन, नगर निगम और पुलिस आपसी समन्वय बनाकर एक माह के भीतर शहर के लिये पब्लिक ट्रांसपोर्ट संचालन का प्लान तैयार करें।

पोलों की शिफ्टिंग -

सड़क आवागमन में बाधा बन रहे शहर के विभिन्न मार्गों पर स्थित 40 विद्युत पोल एक माह के भीतर शिफ्ट कराने के निर्देश भी केन्द्रीय मंत्री ने बैठक में दिए। विद्युत वितरण कंपनी को इन पोलों की शिफ्टिंग के लिये नगर निगम द्वारा धनराशि उपलब्ध करा दी गई है। श्री सिंधिया ने पुराने हाईकोर्ट के समीप स्थित मल्टीलेवल पार्किंग को भी सुचारू रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा सड़क पर वाहन खड़े करने वाले लोगों से जुर्माना वसूला जाए। सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने सभी मल्टी लेवल पार्किंग में 24 घंटे कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने की सलाह दी, जिससे वाहन पार्क करने वालों को कोई दिक्कत न हो।

एक माह में तैयार करें सभी तरह के कचरा प्रबंधन का प्लान -

केन्द्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर शहर का टोटल वेस्ट मैनेजमेंट प्लान (सभी तरह के कचरे का प्रबंधन) तैयार करने पर बैठक में विशेष बल दिया। उन्होंने कहा घरेलू कचरा, गोबर तथा बाजारों व मंडियों से निकलने वाला कचरा सहित अन्य प्रकार के कचरे के प्रबंधन के लिये विशेषज्ञों की मदद लेकर एक माह के भीतर संयुक्त प्लान तैयार करने के निर्देश भी नगर निगम आयुक्त को दिए। उन्होंने कहा कि सड़कों पर निर्माण का कचरा फेंकने वालों से कड़ाई से जुर्माना वसूला जाए। कचरा प्रबंधन का प्रोसेस प्लांट चालू होने के संबंध में एक रिपोर्ट भी संबंधित अधिकारियों से मांगी है।

शहर का सम्पूर्ण सीवर सिस्टम एक माह के भीतर चालू हो -

केन्द्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि शहर के चारों सीवर ट्रीटमेंट प्लांट बनकर तैयार हो गए हैं। उन्होंने नगर निगम आयुक्त को निर्देश दिए कि शहर के सम्पूर्ण सीवर सिस्टम की कमीशनिंग कराएँ और रख-रखाव की जिम्मेदारी तय कर एक माह के भीतर यह सिस्टम शुरू कराएँ।

एलीवेटेड रोड़ के टेंडर लगे -

केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बैठक में जानकारी दी शहर में स्वर्णरेखा पर बहुप्रतीक्षित एलीवेटेड रोड़ के निर्माण के लिये टेंडर जारी हो गए हैं। जल्द ही इसका काम भी शुरू होगा। उन्होंने नवनिर्मित हजार बिस्तर अस्पताल के सम्पूर्ण एयर कंडीशनिंग के लिये प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि हजार बिस्तार के अस्पताल के लिये मानव संसाधन व उपकरणों का जल्द से जल्द इंतजाम कराने के लिये सरकार स्तर पर पुरजोर प्रयास किए जायेंगे।

चौराहों के सौंदर्यीकरण -

केन्द्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अत्याधुनिक तरीके से चौराहों का विकास और सौंदर्यीकरण कराने के निर्देश दिए। बैठक में जानकारी दी गई कि प्रथम चरण में 14 व द्वितीय चरण में 9 चौराहों का सौंदर्यीकरण किया जायेगा। श्री सिंधिया ने महाराज बाड़े पर स्थित बाजारों की दुकानों पर एक समान साइनेज लगाने का काम 30 अप्रैल तक पूर्ण करने के निर्देश दिए।केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने बैठक में जानकारी दी कि रेलवे स्टेशन के विकास व सौंदर्यीकरण के लिये मई माह तक टेंडर जारी हो जायेंगे। इसी तरह एयर पोर्ट विस्तार कार्य का भूमिपूजन डेढ़ माह के भीतर हो जायेगा। बैठक में इसके अलावा वेस्टर्न बाइपास, पर्यटन एवं स्मार्ट सिटी के विकास कार्यों की समीक्षा भी की गई।

Updated : 26 March 2022 1:30 PM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top