Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > आज मनेगी जन्माष्टमी, सजकर तैयार हुए कृष्ण मंदिर

आज मनेगी जन्माष्टमी, सजकर तैयार हुए कृष्ण मंदिर

एक बार में 5 से अधिक श्रद्धालुओं का प्रवेश प्रतिबंधित

आज मनेगी जन्माष्टमी, सजकर तैयार हुए कृष्ण मंदिर
X

ग्वालियर, न.सं.। सभी पुराणों के मत अनुसार भगवान श्रीकृष्ण का जन्मउत्सव 12 अगस्त बुधवार को घर व मंदिरों में मनाया जाएगा। श्री कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर शहर के कृष्ण मंदिर सजकर तैयार हो गए हैं और दुल्हन की तरह दिखाई दे रहे हैं। मंदिरों में आकर्षक विद्युत सजावट व फूल बंगला भी सजाया गया है। रात 12 बजे भगवान कृष्ण जन्म होगा। वहीं प्रशासन ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए मंदिरों एवं अन्य पूजा स्थलों पर एक बार में पंाच से अधिक श्रृद्धालुओं का प्रवेश प्रतिबंधित है।

पोशाक खरीदने वालों की हुई भीड़:-

श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाने को लेकर हर बार की तरह इस बार भी शहरवासी उत्साहित हैं। इसी वजह से बाजारों में भगवान की पोशाक व पूजन सामाग्री खरीदने वालों की भीड़ उमड़ रही है। लोग भगवान के लिए डिजाइनदान पोशाकें, पलना आदि खरीद रहे हैं।

पूजन विधि:-

ज्योतिषाचार्य पं. रवि शर्मा ने बताया कि इस दिन भगवान की मूर्ति को पालने में स्थापित करें। भगवान को गंगाजल और पंचामृत से स्नान कराएं। भगवान को नए वस्त्र धारण कराकर उनका श्रंगार करें। इसके बाद लड्डू गोपाल को पालने में झुलाएं। भगवान को माखन-मिश्री, मिष्ठान, खीरा, केला, पंजीरी आदि अर्पित करें। इसके बाद भगवान की आरती उतारें। वहीं जन्माष्टमी को ध्यान में रखते हुए बाजार में दूध, दही, मेवा, खीरा एवं फल आदि की बिक्री बढ़ गई है।

बाहर से ही होंगे भगवान के दर्शन:-

भगवान श्रीकृष्ण का एक दिवसीय जन्मोत्सव का कार्यक्रम अचलेश्वर युवा भक्त मंडल द्वारा बुधवार को मंदिर पर मनाया जाएगा। कोरोना महामारी के कारण भक्तों को मंदिर के बाहर से ही दर्शन करने होंगे। इस दौरान किसी को भी मंदिर में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। इस आयोजन में मंदिर परिसर में विद्युत सजावट, फूल बंगला एवं छप्पन प्रकार के भोग लगाए जाएंगे। भगवान अचलनाथ अपने भक्तों को भांग द्वारा निर्मित विशेष श्रंगार में दिव्य दर्शन देंगे।

कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कार्यपालिक दण्डाधिकारी तैनात:-

जिले में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी त्यौहार पर कानून व्यवस्था एवं कोविड-19 से संबंधित दिशा-निर्देशों का पालन कराने के लिए कार्यपालिक दण्डाधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। कोविड-19 संक्रमण को ध्यान में रखकर सार्वजनिक स्थलों पर किसी भी प्रकार का धार्मिक आयोजन प्रतिबंधित किया गया है। मंदिरों एवं अन्य पूजा स्थलों पर एक बार में पांच से अधिक श्रृद्धालुओं का प्रवेश भी प्रतिबंधित है। जन्माष्टमी पर अनुविभाग लश्कर के अंतर्गत कानून व्यवस्था बनाए रखने की जवाबदेही एसडीएम लश्कर विनोद भार्गव (9425116564) को सौंपी गई है। इसी तरह ग्वालियर सिटी में एसडीएम प्रदीप तोमर ( 9425112082), अनुविभाग झाँसी रोड़ के अंतर्गत एसडीएम अनिल बनवारिया ( 9425112874), अनुविभाग मुरार में एसडीएम एच. बी. शर्मा (9425743666), अनुविभाग ग्वालियर ग्रामीण में एसडीएम श्रीमती पुष्पा पुषाम (9425309123), अनुविभाग घाटीगाँव में एसडीएम प्रदीप शर्मा (9425129303), अनुविभाग डबरा में एसडीएम राघवेन्द्र पाण्डेय (8435092161) तथा अनुविभाग भितरवार के अंतर्गत कानून व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी अश्विनी कुमार रावत (7898602754) को सौंपी गई है। सभी एसडीएम अपने स्तर से भी अधीनस्थ कार्यपालिक दण्डाधिकारियों की ड्यूटी लगा सकेंगे। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर फूलबाग स्थित गोपाल मंदिर में श्री राधाकृष्ण की मूर्ति के श्रंगार हेतु बहुमूल्य आभूषणों को लाने और वापस कोषालय व बैंक में पहुँचाने के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने की जवाबदेही नायब तहसीलदार सिटी सेंटर कुलदीप दुबे (8964973309) को सौंपी गई है।

Updated : 12 Aug 2020 1:00 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top