Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > नंद घर आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की, जन्माष्टमी श्रद्धा-भाव के साथ मनाई गई

नंद घर आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की, जन्माष्टमी श्रद्धा-भाव के साथ मनाई गई

नंद घर आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की, जन्माष्टमी श्रद्धा-भाव के साथ मनाई गई
X

ग्वालियर, न.सं.। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्यौहार बुधवार को शहर में श्रद्धा-भाव के साथ मनाया गया। जन्माष्टमी को लेकर श्रद्धालुओं में काफी उत्साह था। मंदिरों और घरोंं में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव को लेकर दिनभर तैयारियां होती रहीं। लड्डू गोपाल के लिए वस्त्र, पगड़ी, बांसुरी एवं झूला आदि खरीदने को लेकर बाजार में भी काफी भीड़ रही। कोरोना काल में सामूहिक आयोजनों पर पाबंदी होने के कारण लोगों ने घर पर ही बाल गोपाल का जन्मदिन मनाया। वहीं श्री अचलेश्वर महादेव मंदिर, श्री सनातन धर्म मंदिर, राम मंदिर सहित अन्य मंदिरों में भी भक्तों को प्रवेश नहीं दिया गया। भक्तों ने मंदिर के बाहर व ऑनलाइन ही भगवान के दर्शन किए। शहर के श्रीकृष्ण मंदिरों पर रात 12 बजे भगवान का जन्म कराया गया। नंद घर आनंद भयो जय कन्हैया लाल की गाकर कान्हा के जन्म की खुशियां मनाई गईं, जिससे पूरा माहौल खुशियों से सराबोर हो गया। इस दौरान मंदिरों पर आकर्षक विद्युत सजावट देखने को मिली। मंदिरों में फूल बंगला एवं विविध प्रकार के भोग भगवान को लगाए गए।

ऑनलाइन निहारी भगवान श्री राधा-कृष्ण की आलौकिक छवि

फूलबाग स्थित गोपाल मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर भगवान श्री राधा-कृष्ण का श्रंगार ऐतिहासिक अमूल्य आभूषणों के साथ नगर निगम अधिकारियों द्वारा पूजा-अर्चना कर किया गया। गोपाल मंदिर में बुधवार को भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के अवसर पर दोपहर श्री राधाकृष्ण के श्रंगार के लिए भारी पुलिस सुरक्षा के साथ सेन्ट्रल बैंक के लॉकरों से भगवान के गहने निगमायुक्त द्वारा गठित समिति की मौजूदगी में निकाले गए तथा मंदिर में गहनों के देखभाल के बाद गहनों से भगवान का श्रंृगार किया गया। श्रृंगार के उपरांत पूजा अर्चना के पश्चात कोविड 19 के संक्रमण की संभावना को देखते हुए फेसबुक से लाइव कर शहरवासियों को भगवान के मनोहारी स्वरुप के दर्शन कराए गए। इसके साथ ही मंदिर को अत्याधुनिक आकर्षक विद्युत साज सज्जा के साथ सजाया गया है। इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त संदीप माकिन, अपर आयुक्त आर.के. श्रीवास्तव, राजेश श्रीवास्तव, अपर आयुक्त वित्त देवेन्द्र पालिया, पार्क अधीक्षक मुकेश बंसल, दीपक सोनी सहित पुलिस विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

बच्चे बने राधा और श्रीकृष्ण

कोरोना के कारण अधिकतर लोगों ने जन्माष्टमी का त्यौहार अपने घर पर ही मनाया। कोरोना महामारी के कारण नगर में श्री कृष्ण जन्मदिन पर सभी जन्माष्टमी कार्यक्रम स्थगित कर दिए गए। लोगों ने घरों में भगवान श्रीकृष्ण की झांकियां सजाकर पूजा की। वहीं नगर में कहीं भी झांकियां नहीं सजाई गईं। बच्चों ने घरों पर श्रीकृष्ण और राधा का स्वरूप रखकर जन्मदिन मनाया। वहीं श्रद्धालुओं ने व्रत भी रखा।

कृष्ण के भजनों पर झूमें साधक

सन टू-ह्यूमन के तत्वावधान में बुधवार को कैंसर पहाड़ी के चित्रकूट धाम में जन्माष्टमी महोत्सव बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर कृष्ण भगवान को झूले में बैठाकर नृत्य करते हुए पालना झुलाया गया। इस अवसर पर योग प्रशिक्षक बूली सेंगर, डॉ. अशोक मसंद, राजेन्द्र जैन, दिलीप असनानी एवं मुस्कान सेंगर आदि उपस्थित थे।

लायंस क्लब आस्था ने मनाई जन्माष्टमी

लायंस क्लब ग्वालियर आस्था द्वारा बुधवार को जन्माष्टमी का त्यौहार धूमधाम से मनाया गया। सदस्य महिलाओं द्वारा विभिन्न प्रान्तों की वेशभूषा पहनकर माँ यशोदा का रूप रखा। मनीषा हरियाणा, नूपुर मराठी, बृजवाला सिंह राजस्थानी लिबाज में रहीं। इस मौके पर अध्यक्ष संगीता जौहरी, सचिव निर्मल अग्रवाल, कोषाध्यक्ष छाया अग्रवाल एवं प्रीति सिंह आदि उपस्थित थे।

राधा-कृष्ण प्रतियोगिता हुई

सरस्वती नगर सरस्वती शिशु मंदिर में ऑनलाइन राधा-कृष्ण रूप सज्जा प्रतियोगिता का आयोजन बुधवार को किया गया। इसमें शिशु वाटिका के भैया-बहिनों ने भाग लिया। इस मौके पर भैया-बहिनों ने मनमोहक नृत्य की प्रस्तुति दी। इस मौके पर प्राचार्य मनोज कुमार तिवारी, कुसुम भदौरिया आदि उपस्थित थे।

Updated : 13 Aug 2020 1:00 AM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top