Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर में आयोजित होगा जयपुर आर्ट समिट, 15 देशों के कलाकार लेंगे भाग

ग्वालियर में आयोजित होगा जयपुर आर्ट समिट, 15 देशों के कलाकार लेंगे भाग

ग्वालियर में आयोजित होगा जयपुर आर्ट समिट, 15 देशों के कलाकार लेंगे भाग
X

ग्वालियर।जयपुर आर्ट समिट का वार्षिक आयोजन इस साल ग्वालियर में आयोजित होगा। पांच दिन चलने वाला ये सम्मेलन 16 दिसंबर को शुरू होगा। इसका समापन 20 दिसंबर को होगा। इस अंतरराष्ट्रीय आयोजन में 15 देशों के 111 कलाकार हिस्सा लेंगे। यह पहला मौका है जब जयपुर आर्ट समिट का आयोजन ग्वालियर में हो रहा है।

ग्वालियर कार्यक्रम आयोजन की निदेशक डॉ.अमिता खरे के अनुसार, समिट में साउथ कोरिया, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, इजिप्ट, बहरीन, मोरक्को, सऊदी अरब, कुवैत, लेबनान, ईरान, जॉर्जिया, सिंगापुर, ग्रीस, फ्रांस और नीदरलैंड से प्रख्यात कलाकार हिस्सा लेंगे। ये सभी गालव सभागार में जीवंत रूप से कला प्रेमियों के सामने अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे।

ईरान की कला -

इस आयोजन में नक्काशी और मीनाकारी के लिए प्रसिद्ध ईरान की विभिन्न कलाओं के प्रदर्शन किया जाएगा। साथ ही कुवैत, सऊदी अरब, इजिप्ट, मोरक्को, बांग्लादेश, बहरीन, लेबनान और अफगानिस्तान के कलाकार भारत के कैलीग्राफ़ी कलाकारों के साथ मिलकर अपनी कला को नये आयाम देंगे। इस दौरान दर्शकों और कला प्रेमियों को वैश्विक कैलीग्राफी के विभिन्न रूपों को देखने, समझने और सीखने का अवसर मिलेगा।

कला की विविधता के होंगे दर्शन -

कलाकार बॉडी पेंटिंग का भी प्रदर्शन करेंगे। कैनवास चित्रकला के माध्यम से विभिन्न प्रकार की आकृतियों, और मनोभावों को ही अपनी अभिव्यक्ति का माध्यम बनाएंगे। कार्यक्रम में कला क्षेत्रों के नए अनुभवों, प्रयोगों और विचारों के आदान-प्रदान होगा, उसपर संवाद के कार्यक्रम भी होंगे।

शास्त्रीय संगीत -

डॉ. अमिता खरे ने बताया, समिट में कला शिविर, कला प्रदर्शनी, वीडियो आर्ट, कैलीग्राफी, कला पर परिचर्चा, ईरानी क्राफ्ट, ग्रंथ विमोचन, लोक जनजातीय और पारंपरिक कला का जीवंत प्रदर्शन, एकल कला प्रदर्शन और शास्त्रीय संगीत के गायन, वादन और नृत्य आदि के कार्यक्रम होंगे। यह कार्यक्रम सभी कलाकारों, कला प्रेमियों खुला रहेगा। ग्वालियर के कला प्रेमियों के लिये आयोजन एक बड़ी सौगात होगा। ग्वालियर में इस आयोजन के समन्वयन और संयोजन में डॉ. शैलेन्द्र भट्ट,डॉ.अमिता खरे, प्रो. एस के द्विवेदी, प्रो.केशव सिंह गुर्जर और ख्यात मूर्तिकार श्री सुभाष अरोरा अपनी सहयोगी टीम के साथ जुटे हैं।

Updated : 4 Dec 2022 12:08 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top